अनदेखी न करें पेट से आने वाली गुड़गुड़ की आवाज, हो सकती है किसी बड़ी परेशानी की वजह

पेट से गुड़गुड़ाहट की आवाज को हम यूं ही हंसी-मजाक में उड़ा देते हैं जो बहुत ही गलत है। तो अगर आपको अक्सर यह समस्या रहती है तो जरूरत से सचेत हो जाने की क्योंकि ये आंतों के कैंसर की ओर करती है इशारा।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 07:32 AM (IST)
अनदेखी न करें पेट से आने वाली गुड़गुड़ की आवाज, हो सकती है किसी बड़ी परेशानी की वजह
पेट दर्द की प्रॉब्लम से परेशान महिला

भूख लगने पर अक्सर पेट से गुड़गुड़ की आवाज आती है और कभी-कभार खाना खाने के बाद भी। जिसे ज्यादातर लोग मामूली समस्या समझकर अनदेखा कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ये मामूली समस्या आगे चलकर आंत के कैंसर की वजह बन सकती है। तो अगर आपको लंबे समय से ये प्रॉब्लम है तो अच्छा होगा इसकी अनदेखी न करते हुए डॉक्टर से मिलें और उनसे इसकी वजह जानने के साथ जरूरी चेकअप भी कराएं।

क्यों आती है पेट से गुड़गुड़ की आवाज  

1. 100 में से 60% लोग ऐसे हैं जो भोजन को अच्छे से चबाकर नहीं खाते, ऐसे में पेट में गैस भर जाती है। तो जब भोजन, आहार नली से नीचे की ओर आता है, तो उसके साथ ही हवा भी पेट के अंदर आती है। इस वजह से पेट में आवाजें आने लगती हैं।

2. डाइजेशन के दौरान जब एंजाइम्स से खाना टूटता है, तो पेट में गैस बनने लगती है। तो ये एक अन्य वजह है पेट से गुड़गुड़ की आवाज की।

3. इस वजह से आमतौर पर सभी वाकिफ हैं कि काफी समय से खाली पेट रहने की वजह से पेट में गैस बनती है। इस वजह से आवाजें आती हैं।

क्या है बचाव

एक्सपर्ट्स के मुताबिक दो वक्त के खाने के बीच बहुत ज्यादा गैप नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही जब पेट से गुड़गुड़ की आवाजें आएं, तो बिना देर किए कुछ हेल्दी जरूर खा लें। अगर आप लंबे समय तक भूखे रहेंगे, तो आपकी आंते कमजोर हो सकती हैं। ऐसे में खाना पचाना बहुत मुश्किल हो सकता है।  

इन बातों का रखें ख्याल

भोजन को चबा-चबाकर खाएं।

डाइट में फाइबर और कार्बोहाइड्रेस से भरपूर चीज़ें शामिल करें।

बहुत ज्यादा वक्त तक भूखे ना रहें।

चाय और कॉफी का कम से कम सेवन करें।

सुबह और शाम एक्सरसाइज करने की आदत डालें।

तला-भुना खाने से बचें।

भरपूर नींद लें।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/woman-with-stomachache-having-food-poisoning-posing-isolated_10099893.htm#page=1&query=stomach%20problem&position=8

chat bot
आपका साथी