COVID-19 की तरह जानलेवा साबित हो सकता है ‘अज्ञात निमोनिया’

चीन के कजाखिस्तान में ‘अज्ञात निमोनिया’ के फैलने का खतरा बढ़ गया है इस बात की सूचना चीन ने कजाखिस्तान में रहने वाले अपने स्थानीय नागरिकों को दी है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 07:42 PM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 07:52 PM (IST)
COVID-19 की तरह जानलेवा साबित हो सकता है ‘अज्ञात निमोनिया’
COVID-19 की तरह जानलेवा साबित हो सकता है ‘अज्ञात निमोनिया’

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल। पुरी दुनिया जहां कोरोनावायरस की चपेट में है वहीं चीन से एक और बुरी खबर आ रही है। चीन के कजाखिस्तान में ‘अज्ञात निमोनिया’ के फैलने का खतरा बढ़ गया है, इस बात की सूचना चीन ने कजाखिस्तान में रहने वाले अपने स्थानीय नागरिकों को दी है। चीन ने ‘अज्ञात निमोनिया’ के प्रति आगाह करते हुए कहा है कि यह कोरोना वायरस संक्रमण से कहीं अधिक जानलेवा है।

कजाखिस्तान में चीन के दूतावास ने वीचैट प्लेटफॉर्म पर एक बयान जारी करके कहा कि कजाखिस्तान में अज्ञात निमोनिया से इस वर्ष के शुरुआती छह माह में 1,772 लोगों की मौत हो गई है जिसमें अकेले 628 लोग जून माह में मारे गए हैं।

इसमें कहा गया है कि मरने वालों में चीनी नागरिक भी शामिल हैं। सरकारी समाचारपत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने शुक्रवार को दूतावास के बयान के हवाले से कहा, कोविड-19 बीमारी की तुलना में इस बीमारी से बड़ी संख्या में मौत होने का खतरा है।

दूतावास ने कहा, कजाखिस्तान के स्वास्थ्य विभाग समेत अनेक संगठन निमोनिया के इस वायरस के बारे में अध्ययन कर रहे हैं। इसमें कहीं इस बात का जिक्र नहीं है कि कहीं यह बीमारी कोविड-19 से जुड़ी तो नहीं हैं। कुछ चीनी विशेषज्ञों का मानना है कि इस निमोनिया को चीन में फैलने से रोकने के लिए कदम उठाने की जरूरत है। कजाखिस्तान की सीमा चीन के उत्तर पश्चिम शिनजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र से लगती है। दूतावास कजाखिस्तान में मौजूद अपने नागरिकों को वायरस को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाने के लिए जागरुक कर रहा है। रिपोर्ट में कजाखिस्तान के मीडिया में आई उस खबर का जिक्र किया गया है जिसमें कजाखिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि निमोनिया से बीमार होने वाले लोगों की संख्या कोविड-19 से बीमार हुए लोगों की संख्या से दो या तीन गुना अधिक है। 

                          Written By Shahina Noor

chat bot
आपका साथी