जवां दिखना है तो जरूर लगाये ये पानी

अगर आप भी जवां दिखना चाहती हैं और चेहरे पर बढ़ते उम्र के प्रभाव को कम करना चाहती हैं तो बड़े काम का है ये जादुई पानी

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 08 Jul 2016 01:17 PM (IST) Updated:Fri, 08 Jul 2016 02:16 PM (IST)
जवां दिखना है तो जरूर लगाये ये पानी
जवां दिखना है तो जरूर लगाये ये पानी

उम्र के साथ-साथ चेहरे की कोमलता खोने लगती है और चेहरा झुर्रियों से भरने लगता है। ऐसे में हमारे चेहरे पर उम्र का असर बुढ़ापे के रूप में दिखने लगता है। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों से त्वचा को कांतिमय बनाकर, उम्र के इस प्रभाव को कुछ हद तक कम जरूर किया जा सकता है। इसके लिये बेहद ही सरल उपाय है चावल का पानी। जिसे हम मांड भी कहते हैं। यही चावल का पानी आपकी स्किन के लिये बहुत चमत्कारिक है।

पढ़ें: खूबसूरती के लिये क्यों जरूरी है हेयर मास्क

कैसे तैयार करें चावल का पानी

एक छोटे भिगोने में चावल को अच्छी तरह धोकर आधे घंटे के लिये भिगो दें। उसके बाद चावल को पकाने के लिये गैस पर रख दें। जब चावल पक जाये तो चावलों में से मांड निकाल लें और इसे एक कटोरी में रखकर ठंडा कर लें।

चावल के पानी के गुण

चावल से निकले हुए पानी में कई तरह के विटामिंस और प्रोटीन होने के साथ यह एंटी आक्सीडेट भी होता है। जो त्वचा की झुर्रियों को और दाग-धब्बों को दूर करता है। यह प्राकृतिक क्लींजर भी है। चावल का पानी चेहरे की रंगत को निखारता है।

पढ़ें: यकीन नहीं होता इतना फायदेमंद है केले का छिलका

कैसे प्रयोग करें

चावल के पानी को हाथों से लेकर पूरे चेहरे पर मले। दस मिनट तक चेहरे पर सूखने दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें और साफ और सूखे कपड़े से चेहरा पोंछ लें। सप्ताह में एक बार इस उपाय को जरूर करें। कुछ ही दिनों में इसका जादुई असर आपके चेहरे पर नजर आने लगेगा।

इससे आपकी त्वचा कोमल और चेहरा कांतिमय तो बनेगा ही साथ ही झुर्रियां और दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे।

पढ़ें: पार्टी में जाने से पहले मर्दो को नहीं भूलनी चाहिए ये 5 बात

chat bot
आपका साथी