Skin Care Tips: ओपन पोर्स की समस्या को बहुत जल्द दूर कर सकते हैं ये घरेलू उपाय

Skin Care Tips हम सभी की स्किन पर बहुत सारे ओपन पोर्स होते हैं स्किन को नौरिश और हाइड्रेट रखने का काम करते हैं क्योंकि इनसे एक्सट्रा ऑयल और पसीना बाहर निकलता है लेकिन कई बार ये पोर्स बहुत बड़े हो जाते हैं जिससे चेहरे की रंगत बिगाड़ने लगती है। चेहरा खराब दिखने लगता है तो कुछ घरेलू उपायों से दूर कर सकते हैं यह समस्या।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 30 Aug 2023 05:00 AM (IST) Updated:Wed, 30 Aug 2023 07:19 AM (IST)
Skin Care Tips: ओपन पोर्स की समस्या को बहुत जल्द दूर कर सकते हैं ये घरेलू उपाय
Skin Care Tips: ओपन पोर्स को इन घरेलू उपायों से करें ठीक

HighLights

  • क्या होते हैं ओपन पोर्स?
  • घरेलू उपाय जिससे दूर कर सकते है ओपन पोर्स की समस्या

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: ओपन पोर्स हर किसी के चेहरे पर होते हैं। इनका काम स्किन को पोषण देना और चेहरे की नमी को बरकरार रखना है, लेकिन स्किन केयर की गलतियों और कमी की वजह से कुछ लोगों में ये ओपन पोर्स कुछ ज्यादा ही बड़े हो जाते हैं। जो देखने में बेहद खराब लगते हैं और इनमें गंदगी जमा होने लग जाती है। जिस वजह से चेहरा कील-मुंहासों से भरा रहता है और देखने में बहुत ही खराब लगता है, तो अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाने के उपाय ढूंढ़ रही हैं, तो यहां दिए गए घरेलू नुस्खे आ सकते है आपके काम। 

ऑपन पोर्स को ठीक करने के उपाय 

बेसन 

बेसन हमेशा से ही स्किन को हेल्दी रखने और चेहरे की रंगत निखारने, एक्सफोलिएट करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा बेसन स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल भी खत्म करता है। इसके लिए बेसन, दही और ऑलिव आयल को मिलाकर पेस्ट बनाना है। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद धो दें। 

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी से भी ओपन पोर्स की समस्या से आसानी से निपटा जा सकता है। स्किन केयर में मुल्तानी मिट्टी शामिल करने से चेहरे को बेदाग रखा जा सकता है, साथ ही ये स्किन पर जमी गंदगी को भी दूर करता है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिक्स कर फेस पैक बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें।  

बर्फ के टुकड़े 

आइस क्यूब की मदद से ओपन पोर्स की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। इसे यूज करना भी बेहद आसान है। बर्फ के कुछ टुकड़े लें। किसी कॉटन के कपड़े में लपेटकर चेहरे की मसाज करें। इससे ओपन पोर्स तो बंद होते ही हैं साथ ही चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे चेहरा बेदाग रहता है। स्किन जवां नजर आती है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी