Move to Jagran APP

Ice For Skin: मुंहासे ठीक करने से लेकर सूजन कम करने तक, चेहरे पर बर्फ लगाने के ये हैं बड़े फायदे

Ice For Skin बदलते मौसम में स्किन संबंधी समस्या आम है। अक्सर लोग दाद खुजली रैशेज आदि समस्याओं से परेशान रहते हैं। आप घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से चेहरे पर बर्फ लगाते हैं तो मुंहासे समेत कई समस्याओं से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं बर्फ लगाने के फायदे।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Fri, 25 Aug 2023 03:13 PM (IST)Updated: Fri, 25 Aug 2023 03:13 PM (IST)
Ice For Skin: चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ice For Skin: जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो हर कोई चाहता है कि उनका चेहरा बेदाग हो, इसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। यूवी रेडिएशन, वायु प्रदूषण, अनहेल्दी जीवनशैली और तनाव हमारे चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं। इससे मुंहासे, चेहरे पर महीन रेखाएं और झुर्रियों के साथ रूखी त्वचा जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

फेस आइसिंग हेल्दी, चमकदार और पिंपल फ्री स्किन पाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। हालांकि, आज कल बाज़ार में स्किन केयर के कई प्रोडक्ट मिलते हैं, आप बिना पैसे खर्च किए घर बैठे इस उपाय से अपने चेहरे पर निखार ला सकती हैं।

चेहरे पर बर्फ लगाने के ये हैं फायदे

मुंहासे को ठीक करता है 

बर्फ लगाने से सूजन कम होती है, जो मुंहासों को कम करने और ठीक करने में मदद करते हैं। यह स्किन में होने वाली सूजन को शांत करती है और आपके छिद्रों के आकार को भी बढ़ने से रोकती है। 

चेहरे को चमकदार बनाता है

चेहरे पर बर्फ लगाने से भी आपको बिना किसी ब्लश या हाइलाइटर के चमकदार स्किन पाने में मदद मिल सकती है। चेहरे पर बर्फ रगड़ने से आपकी त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, जिससे ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ता है और त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है।

आंखों की सूजन को कम करता है

चेहरे पर नियमित रूप से बर्फ लगाने से चेहरे की सूजन कम होती है। इस प्रकार, यह आंखों के नीचे होने वाली सूजन को कम करती है।

सनबर्न और रैशेज से आराम दिलाएं

बर्फ लगाना सनबर्न का इलाज करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि ऐसा करने से धूप के कारण होने वाली लालिमा और सूजन से छुटकारा पाने में मदद करके आपकी त्वचा को आराम मिलता है।

डार्क सर्कल कम करने में मददगार

फेस आइसिंग से डार्क सर्कल की समस्या खत्म होती है। आप थोड़ा सा गुलाब जल में खीरे का रस मिला सकते हैं। इस मिश्रण को फ्रीज में कुछ देर रखें और फिर बर्फ के टुकड़े को अपनी आंखों के नीचे लगाएं। इसे कुछ दिन तक लगातार करते रहें, आपको डार्क सर्कल से राहत मिल सकती है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.