Move to Jagran APP

Icing Pros & Cons: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए चेहरे पर लगाती हैं बर्फ तो जान लें इसके फायदे और नुकसान

Icing Pros Cons फेस पर आइसिंग सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि सालभर कर सकते हैं इससे चेहरे पर ठंडक मिलती है। लेकिन जिस चीज के फायदे हैं उसके कुछ नुकसान भी होते हीं है। जानें ।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Sun, 12 Feb 2023 01:45 PM (IST)Updated: Sun, 12 Feb 2023 01:45 PM (IST)
Icing Pros & Cons: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए चेहरे पर लगाती हैं बर्फ तो जान लें इसके फायदे नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Icing Pros & Cons: जब हम चेहरे पर बर्फ घिसने की बात करते हैं तो लोगों का ध्यान सबसे पहला ध्यान गर्मियों के मौसम की ओर जाता है। हालांकि, फेस पर आइसिंग सिर्फ गर्मियों में ही नहीं, बल्कि सालभर कर सकते हैं इससे चेहरे पर ठंडक मिलती है। सस्ता और करने में आसान, यह DIY स्किन केयर में अद्भुत परिणाम देता है। इससे स्किन टाइटेनिंग, सूजन को कम करने और रेडनेस में भी राहत मिलती है। लेकिन जिस चीज के फायदे हैं उसके कुछ नुकसान भी होते हीं है। तो चलिए जानते हैं कि फेस आइसिंग के फायदे और नुकसान के बारे में।

loksabha election banner

फेशियल आइसिंग क्या है?

फेस आइसिंग एक प्रकार की थेरेपी है, जिसमें आपकी त्वचा थोड़े समय के लिए अत्यधिक ठंड के संपर्क में आ जाती है। ऐसा कहा जाता है कि यह त्वचा को शांत करता है। इसके अलावा आपकी त्वचा का रंग बेहतर होगा, आंखें कम फूली होंगी और उम्र बढ़ने के संकेत भी कम होंगे। मूल रूप से, फेशियल आइसिंग त्वचा को ठंडा करने और सुखदायक गुणों से लाभान्वित करने का आसान तरीका है। इसे नियमित रूप से करने से प्रभावशीलता और भी बढ़ जाएगी।

चेहरे पर आइस क्यूब के लगाने के लाभ-

1. पोर्स को कम करता है

बर्फ पोर्स खोलने में मदद करता है जो गंदगी और अतिरिक्त सीबम से भरने लगते हैं। साथ ही बढ़े हुए छिद्रों की उपस्थिति को कम भी करता है। जब आप अपने चेहरे पर बर्फ लगाते हैं, तो आपकी त्वचा मुलायम दिखते हैं।

2. अत्यधिक तेल कम कर देता है

ब्लैकहेड्स, मुहांसे, पिंपल्स और दाग-धब्बों का इलाज आइसिंग से बहुत प्रभावी ढंग से किया जा सकता है। अपने चेहरे को रगड़ने और साफ करने के बाद पिंपल पर तब तक बर्फ लगाएं जब तक वह सुन्न न हो जाए। नतीजतन, आपके पास कम ओपन पोर्स होंगे और आपकी त्वचा चिकनी महसूस होगी।

3. बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकता है

स्किन को टाइट करने और झुर्रियों और फाइन लाइन्स की उपस्थिति को सीमित करके, बर्फ की ठंडक आपकी त्वचा को जवां और मजबूत बना सकती है।

4. यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है

बर्फ सबसे अच्छे प्राकृतिक एक्सफोलिएटर्स में से एक है जो आपको तुरंत परिणाम दे सकता है। अपने चेहरे को रगड़ने के लिए मिल्क आइस क्यूब का इस्तेमाल करें। दूध में लैक्टिक एसिड डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है और आइस क्यूब आपकी प्राकृतिक चमक को बढ़ाता है।

5. सूजन कम करता है

जब आप अपने चेहरे पर नियमित रूप से बर्फ लगाते हैं, तो आप फैली हुई रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ते हैं, जिससे सूजन कम हो जाती है। इसलिए, यह आंखों के नीचे सूजन को कम करने में मदद करता है।

6. मेकअप से पहले स्किन को तैयार करने में मदद करता है

अन्य त्वचा देखभाल उत्पादों को लगाने से पहले, अपनी त्वचा की अवशोषण क्षमता बढ़ाने के लिए चेहरे पर बर्फ के टुकड़े से मालिश करें। बर्फ के टुकड़े का उपयोग अन्य उत्पादों को त्वचा में गहराई से प्रवेश करने में मदद करेगा। इस तरह आपकी त्वचा मेकअप लगाने के लिए तैयार हो जाती है और आपका मेकअप आसानी से लग जाता है।

फेशियल आइसिंग के नुकसान

1. आइस बर्न से बचें

फ्रॉस्टबाइट आमतौर पर लंबे समय तक आपकी त्वचा पर सीधे कुछ ठंडा रखने के कारण होता है। ठंडा होने पर आपकी त्वचा की कोशिकाएं बर्फ के क्रिस्टल बनाती हैं, जो उतने क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को धीमा कर देती हैं। नतीजतन, आसपास के टिशूज को ऑक्सीजन की कमी के परिणामस्वरूप आइस बर्न हो जाते हैं। इससे बचने के लिए अपनी त्वचा को बर्फ के सीधे संपर्क में ना लाएं। इसके बजाए आइस मसाजर या फिर किसी कॉटन के कपड़े में रखकर इसका इस्तेमाल करें।

2. बर्फ के कटोरे में अपना चेहरा डुबोएं नहीं

सेंसेटिव या ड्राई स्किन वाले लोगों को इस ब्यूटी हैक का पालन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें जलन या लालिमा का अनुभव हो सकता है। आपको अपना चेहरा बहुत देर तक ठंडे पानी में नहीं डुबोना चाहिए।

3. लंबे समय तक आइसिंग से बचना चाहिए

अगर आप लंबे समय तक चेहरे पर बर्फ लगाते हैं तो त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। त्वचा में खुजली और रेडनेस हो सकती है। इसे सीधे त्वचा पर लगाने से बचें, क्योंकि इससे फ्रोस्ट बाईट हो सकता है। इसके अलावा होंठ और चेहरे पर दाद के दाने भी विकसित हो सकते हैं।

4. सेंसिटिव स्किन वाले बचें

अपनी त्वचा पर एक दिन में एक से अधिक बार बर्फ लगाने से बचें। अगर आपकी संवेदनशील त्वचा है तो आइस क्यूब्स को सीधे चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। कोल्ड कंप्रेस या तौलिये का इस्तेमाल करना बेहतर है। आपको एक मिनट से अधिक समय तक अपने चेहरे पर आइस पैक या क्यूब्स नहीं रहने देना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.