कोंदवा व राजंका के घरो में पाइप से पहुंचेगा पानी

जागरण संवाददाता, चाईबासा : एसीसी प्लांट के आसपास के क्षेत्रों में पेयजल की कमी एवं समस्या को द

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Jul 2018 07:38 PM (IST) Updated:Wed, 11 Jul 2018 07:38 PM (IST)
कोंदवा व राजंका के घरो में पाइप से पहुंचेगा पानी
कोंदवा व राजंका के घरो में पाइप से पहुंचेगा पानी

जागरण संवाददाता, चाईबासा : एसीसी प्लांट के आसपास के क्षेत्रों में पेयजल की कमी एवं समस्या को देखते हुए एसीसी प्रबंधन ने पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जलमीनार बनाकर पाइप से गांव की बस्तियों में पानी की सुविधा उपलब्ध कराई है। सौर ऊर्जा से संचालित जलमीनार का उद्घाटन बुधवार को संयुक्त रुप से विधायक दीपक बिरुवा एवं प्लांट निदेशक गणेश चंद्र त्रिपाठी ने कोंदवा एवं राजंका में किया।

प्रत्येक गांव में पानी की चार-चार यूनिट लगाकर बस्तियों में पाइपलाइन के जरिए पीने के पानी की व्यवस्था की गई है। ज्ञात हो कि इस प्रयास द्वारा उर्जा का नवीनीकरण किया जा रहा है। इस सौर ऊर्जा द्वारा संचालित जल मीनार के पानी द्वारा ग्राम कोंदवा एवं राजंका गांव के ग्रामीणों को पाइपलाइन से पानी की सुविधा प्राप्त हो सकेगी।

इस जलमीनार को चालू करने हेतु स्वचालित मशीन लगी है जो स्वत: क्रियान्वित होगी। टैंक के खाली होने पर स्वचालित मशीन द्वारा पानी का मोटर चालू हो जाएगी और टंकी के भरने पर बंद हो जाएगी। इससे जल की बर्बादी को भी रोका जा सकेगा। ग्रामीणों की तरफ से इस कार्यक्रम में शशि भूषण मुंडा, गर्दी मुंडा, कुडीस्या पूर्ति आदि मौजूद थे। वही, एसएससी की तरफ से डॉ. प्रणव आर्य, भूपेंदर ¨सह बैस, कुमार आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी