मानव तस्करों के चंगुल से 33 युवक-युवती को बचाया, दो दलाल गिरफ्तार

जागरण संवाददाता चक्रधरपुर पश्चिमी सिंहभूम जिले में एक बार फिर मानव तस्करों के चंगुल से 33 युवक-युवती को चक्रधरपुर और चाईबासा पुलिस ने बचा लिया है। साथ ही दो दलालों को भी धर दबोचा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Apr 2019 12:44 AM (IST) Updated:Mon, 01 Apr 2019 06:48 AM (IST)
मानव तस्करों के चंगुल से 33 युवक-युवती को बचाया, दो दलाल गिरफ्तार
मानव तस्करों के चंगुल से 33 युवक-युवती को बचाया, दो दलाल गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर : पश्चिमी सिंहभूम जिले में एक बार फिर मानव तस्करों के चंगुल से 33 युवक-युवती को चक्रधरपुर और चाईबासा पुलिस ने बचा लिया है। साथ ही दो दलालों को भी धर दबोचा। रविवार को गुप्त सूचना मिलने के बाद हरकत में आई पुलिस ने बड़ी तत्परता से कार्रवाई करते हुए सफलता पाई। चक्रधरपुर थाना प्रभारी गोपीनाथ तिवारी ने चक्रधरपुर स्टेशन में छापेमारी कर दो दलालों संग 21 युवतियों और चार युवकों को पकड़ा। वहीं चाईबासा पुलिस ने बस स्टैंड से आठ युवक-युवती को पकड़ा।

इधर, चक्रधरपुर थाना प्रभारी गोपीनाथ तिवारी ने बताया कि दोपहर करीब दो बजे गुप्त सूचना मिली थी। उसी आधार पर चक्रधरपुर रेलवे स्टेशन में पुलिस जवान सक्रिय होकर दलाल व युवक-युवती को तलाश करने लगे। चार बजे सभी को प्लेटफार्म नंबर एक से पकड़ लिया गया। बताया कि युवक-युवती को दलाल बहलाफुसला कर टाटा एलेप्पी एक्सप्रेस से तमिलनाडु के त्रिपुरा के शारदा मिल में काम कराने के लिए लेकर जा रहा था। उनके पास से स्लीपर श्रेणी के 26 आरक्षित टिकट और तीन जनरल टिकट बरामद किए गए हैं। गिरफ्त में आए दलाल कराईकेला थानांतर्गत रंजड़ाकोचा का बासुदेव बोदरा और राजापारम की दमयंती पूर्ति है। दलालों से पूछताछ में उन्होंने बताया युवक-युवती को अच्छा वेतन और काम दिलाने के लिए त्रिपुर ले जा रहे थे।

मानव तस्करी की शिकार युवक व युवतियां खूंटपानी प्रखंड, चक्रधरपुर प्रखंड के बुड़ीगोडा, गुड़ासाई, डोमरा, बिजू, हुंडगदा, रंजड़ाकोचो, डेंगसर्गी, पड़साना, राजापारम गांव के निवासी हैं। पकड़ी गई युवतियों ने कहा कि वो अपनी मर्जी से काम करने जा रही थी।

इधर, दैनिक जागरण में 31 मार्च के अंक में बिचौलियों और भट्ठा मालिकों की सांठगांठ की भेंट चढ़ रहे ग्रामीण शीर्षक से एक खबर प्रकाशित हुई थी। इसके बाद पुलिस प्रशासन ने बड़ी संख्या में पलायन कर रहे युवक-युवती को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। बता दें कि प्रदेश में जहां एक ओर सरकार पलायन रोकने को तरह तरह की योजनाएं लागू कर रही है। वहीं आज भी प्रदेश से काम की तलाश में मजदूरों का पलायन निरंतर जारी है। चक्रधरपुर रेलवे स्टेशन में प्राय: यह नजारा देखने को मिलता रहता है।

--------------

एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिग यूनिट चाईबासा को सौंपा

थाना प्रभारी गोपीनाथ तिवारी ने बताया कि सरकार का निर्देश है कि पलायन को रोकना है। फिलहाल पकड़े गए सभी लोगों को चाईबासा से आई एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिग यूनिट के एसआइ कार्तिक भगत के हवाले कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी