हहह'गरीबों की थाली' पर सरकार का ग्रहण

By Edited By: Publish:Tue, 22 Apr 2014 07:07 PM (IST) Updated:Tue, 22 Apr 2014 07:07 PM (IST)
हहह'गरीबों की थाली' पर सरकार का ग्रहण

जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर : झारखंड सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना 'गरीबों की थाली' पर भी आफत आ गई है। 'गरीबों की थाली' यानि मुख्यमंत्री दाल-भात योजना राज्य भर में ठप है। राज्य सरकार द्वारा जिलों को अप्रैल माह का खाद्यान्न आवंटन नहीं करने के कारण प्रखंडों में यह स्थिति उत्पन्न हुई है। जिससे राज्य भर के गरीब इस बहुआयामी योजना के लाभ से वंचित हो रहे हैं। यह योजना खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई थी। योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबों को सस्ते दर पर अच्छा भोजन उपलब्ध कराना था। स्वयंसेवी संगठनों के माध्यम से आवंटन देकर योजना को गति दी जा रही थी। लेकिन झारखंड सरकार द्वारा योजना मद में आवंटन नहीं देने के कारण दाल-भात केंद्र ठप हो गए हैं। इन दाल-भात केंद्रों पर एक बड़ी आबादी आश्रित थी। सरकार द्वारा इन केंद्रों में 'गरीबों की थाली' केवल 5 रुपये में मुहैया कराई जाती थी। लेकिन योजना पर ग्रहण लगने से 'गरीबों की थाली' छिन गई। अब इन केंद्रों में ताले लटक रहे हैं। पोड़ाहाट अनुमंडल के मुख्यमंत्री दाल-भात योजना केंद्रों में विगत 10 दिन से योजना ठप है।

--------------

18 क्विंटल तक आवंटन

मुख्यमंत्री दाल-भात योजना के लिए संबंधित एजेंसियों को 18 क्विंटल तक प्रतिमाह खाद्यान्न का आवंटन प्राप्त होता है। जानकारी के मुताबिक चक्रधरपुर में योजना के दो केंद्र हैं- प्रखंड कार्यालय परिसर एवं भारत भवन परिसर में। इनमें एक केंद्र को प्रतिमाह 12 क्विंटल व दूसरे को 18 क्विंटल खाद्यान्न का आवंटन होता है। एक किलो चावल पांच व्यक्तियों को प्रति प्लेट के हिसाब से परोसा जाता है। यानि पांच रुपये में लोगों को इन केंद्रों से 200 ग्राम चावल प्राप्त होता है। गौरतलब है कि हर दाल-भात केंद्र से प्रतिदिन औसतन 250 लोग लाभान्वित होते हैं।

---------------

कहां कितने दाल-भात केंद्र

बंदगांव- 1

चक्रधरपुर- 2

मनोहरपुर- 1

आनंदपुर- 1

सोनुवा- 1

गुदड़ी- 1

गोईलकेरा- 1

----------------

कोट :

''योजना मद में जिले को आवंटन नहीं मिला है। इस कारण चक्रधरपुर में भी दाल-भात योजना बंद है। चक्रधरपुर में दो केंद्र संचालित हो रहे हैं। इन केंद्रों से प्रतिदिन औसतन 250 लोग लाभान्वित होते हैं। अप्रैल 14 से दाल-भात केंद्र बंद हैं।''

-कौशल पांडेय

प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, चक्रधरपुर

chat bot
आपका साथी