स्पेशल ड्राइव चलाकर पूरी करें योजनाएं : डीसी

सिमडेगा: उपायुक्त जटाशंकर चौधरी ने बांसजोर प्रखंड के विकास योजना की समीक्षा की। बांसजोर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Mar 2018 09:34 PM (IST) Updated:Thu, 22 Mar 2018 09:34 PM (IST)
स्पेशल ड्राइव चलाकर पूरी करें योजनाएं : डीसी
स्पेशल ड्राइव चलाकर पूरी करें योजनाएं : डीसी

सिमडेगा: उपायुक्त जटाशंकर चौधरी ने बांसजोर प्रखंड के विकास योजना की समीक्षा की। बांसजोर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा कर्मी को सख्त निर्देश देते हुए हुए कहा कि मार्च माह को देखते हुए कार्य के विरुद्ध ससमय निकासी करना सुनिश्चित कर लें। इस वित्तीय वर्ष में जो भी योजना का कार्य लंबित है उसे स्पेशल ड्राईव चलाते हुए 31 मार्च तक पूर्ण कर लें। योजनावार जो कार्य नहीं हुआ तथा जो पूर्ण हो गया उसकी सूची समर्पित करे।सरकार की जो भी योजना है वह नियमानुसार उपयुक्त व्यक्ति को हीं मिलना चाहिए। इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं चलेगा। जानबूझ कर आम जनता को परेशान करने वाले कर्मियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मनरेगा की समीक्षा के क्रम में झारखंड ग्रामीण बैंक के प्रतिनिधि के द्वारा बताया गया कि मजदूरों को केवल आधार नंबर होने के कारण आधार सी¨डग में परेशानी हो रही है। उपायुक्त ने निर्देश दिया कि जिसका आधार है,उसकी सूची तैयार करें। विवरणी निकाल कर एक सप्ताह के अन्दर आधार सी¨डग शत प्रतिशत करने का निर्देश दिया।

मनरेगा मैन डेज प्रतिशत की समीक्षा के क्रम में कोम्बाकेरा तथा बांसजोर पंचायत मैनडेज प्रतिशत कम रहने पर उपायुक्त ने संबंधित पंचायत के पंचायत सचिव एवं रोजगार सेवक को तीन दिनों के अन्दर कार्य के विरूद्ध शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति करने का निर्देश दिया। साथ हीं जियो टैं¨गग में भी दोनो पंचायत का कार्य प्रगति में भी कमी पाई गई। कोम्बाकेरा पंचायत सचिव तथा बांसजोर पंचायत के रोजगार सेवक को लक्ष्य के विरूद्ध कार्य पूर्ण नहीं करने के विरूद्ध में बीडीओ बांसजोर को स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया। साथ हीं कार्य में सुधार नहीं होने पर प्रपत्र क गठित करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के क्रम में बांसजोर प्रखंड का कार्य बेहतर पाया गया। परंतु उपायुक्त सभी रोजगार सेवक, पंचायत सचिव को एक या दो बचे आवास निर्माण कार्य को 31 मार्च से पहले पूर्ण करने का निर्देश दिया।14वें वित्त आयोग की समीक्षा के क्रम में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी बांसजोर ने बताया कि 14 वें वित्त आयोग योजना के तहत पीसीसी निर्माण, हैंडवाश यूनिट निर्माण, चापाकल निर्माण, डीप बो¨रग सोलर सहित, पक्की नाली, सॉकपीट निर्माण कार्य किया जा रहा है। उपायुक्त ने बीडीओ तथा कर्मियों को निर्देश दिया कि जिस ग्रामीण क्षेत्र में ढलान वाली सड़क है उनकी सूची तैयार कर लें। वैसे जगहों पर पीसीसी निर्माण करना सुनिश्चित करेंगे। हैंड वा¨शग यूनिट का निर्माण सभी आंगनबाड़ी केन्द्र तथा सरकारी स्कूलों में शतप्रतिशत करने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी कहा कि अगले भ्रमण में हैंड वा¨शग यूनिट का निर्माण सहित अन्य योजनाओं का निरीक्षण करेंगे।

बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड व अंचल के कर्मी,झारखंड ग्रामीण बैंक प्रतिनिधि, ई-ब्लॉक मैनेजर,पंचायत सचिव, रोजगार सेवक के अलावा अन्य उपस्थित थे

chat bot
आपका साथी