उद्यमियों की फूल रही सांसें, रांची में फंसा डीपीआर

झारखंड में मानसून प्रवेश कर गया है। इसके प्रभाव से जगह-जगह बारिश का दौर शुरू है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Jun 2020 01:38 AM (IST) Updated:Sat, 20 Jun 2020 06:17 AM (IST)
उद्यमियों की फूल रही सांसें, रांची में फंसा डीपीआर
उद्यमियों की फूल रही सांसें, रांची में फंसा डीपीआर

संसू, आदित्यपुर : झारखंड में मानसून प्रवेश कर गया है। इसके प्रभाव से जगह-जगह बारिश का दौर शुरू है। लेकिन सरायकेला-खरसावां जिले के औद्योगिक क्षेत्र, आदित्यपुर में अभी तक ड्रेनों की साफ-सफाई काम शुरू नहीं हो सका है जबकि इसके लिए उद्यमियों की ओर से जियाडा से आग्रह किया जा चुका है। लेकिन अबतक जियाडा प्रशासन ने इसके लिए निविदा नहीं कराई है जिससे इलाके के उद्यमी बारिश का पानी कंपनियों में घुसने से होने वाले नुकसान को लेकर फिक्रमंद हैं। पिछले साल भी मानसून के समय कई कंपनियों में बारिश का पानी घुस जाने से उद्यमियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा था। जबकि झारखंड औद्योगिक विकास प्राधिकार (जियाडा) की ओर से दो माह पूर्व प्रत्येक फेज में ड्रेन निर्माण के लिए 20 से 25 लाख रुपये का डीपीआर तैयार कर निविदा के लिए मुख्यालय, रांची भेजा गया था लेकिन अबतक इस ओर कोई पहल नहीं हुई है। उल्लेखनीय है कि आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र में आठ फेज हैं। प्रत्येक में ड्रेन बनाने के लिए 20 से 25 लाख रुपये के हिसाब से सभी फेज के लिए करीब डेढ़ करोड़ रुपये का डीपीआर तैयार कर जियाडा मुख्यालय रांची भेजा गया है।

बता दें कि इससे पहले इस तरह की निविदा जमशेदुपर स्थित आयडा कार्यालय से निकाली जाती थी लेकिन अब यह कार्य रांची से हो रहा है। इधर, औद्योगिक क्षेत्र में साफ सफाई के लिए जियाडा ने एजेंसियों से रेट मांगा है। बताया गया है कि दर मिलने के बाद काम शुरू करा दिया जाएगा। प्रत्येक फेज में दो लाख रुपये के हिसाब से पूरे क्षेत्र की साफ-सफाई पर 25 लाख रुपये खर्च आएगा।

---------

दो माह पूर्व डीपीआर तैयार कर निविदा के लिए जियाड़ा मुख्यालय भेजा गया है। वहां से निविदा होते ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

रंजना मिश्रा, उपनिदेशक, जियाडा

chat bot
आपका साथी