किचन गार्डन बनाकर करें हरी सब्जी का उत्पादन

जागरण संवाददाता साहिबगंज जिला कृषि विज्ञान केंद्र साहिबगंज में गुरुवार को सेविकाओं को पोषण वाटिका से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। आंगनबाड़ी सेविकाओं को बताया कि वर्तमान समय में पोषण वाटिका से उत्पादित सब्जी का ही सेवन हर व्यक्ति को करना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Sep 2020 04:35 PM (IST) Updated:Fri, 18 Sep 2020 04:35 PM (IST)
किचन गार्डन बनाकर करें हरी सब्जी का उत्पादन
किचन गार्डन बनाकर करें हरी सब्जी का उत्पादन

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : जिला कृषि विज्ञान केंद्र साहिबगंज में गुरुवार को सेविकाओं को पोषण वाटिका से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। आंगनबाड़ी सेविकाओं को बताया कि वर्तमान समय में पोषण वाटिका से उत्पादित सब्जी का ही सेवन हर व्यक्ति को करना चाहिए। विशेषकर गर्भवती महिला और धात्री महिलाओं को इसे विशेष रूप से खाना चाहिए। इससे उनका पोषण स्तर सही रह सके तथा वे स्वस्थ और निरोग रह सकेंगे। सेविकाओं को बताया कि कैसे वह अपने आसपास की जमीन का उपयोग कर पोषण वाटिका का निर्माण कर सकती हैं एवं किस मौसम में कौन कौन सी सब्जी लगा सकती हैं। कृषि विज्ञान केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक डॉ अमृत कुमार झा ने प्रशिक्षण ले रहे सभी सेविका एवं सहायिकाओं को अपने घरों के आसपास किचन गार्डन बनाकर हरी सब्जी का उत्पादन करने की सलाह दी तथा कहा कि जैविक खाद एवं वर्मी कंपोस्ट का खेत में प्रयोग करें। बगीचों में नीम आधारित दवाओं का प्रयोग तथा छिड़काव जरूरी करना चाहिए।

डॉ. माया कुमारी व डॉ. वीके मेहता ने बताया कि हरेक वयस्क व्यक्ति को 300 ग्राम सब्जी सेवन करना जरूरी है। कार्यकम में पालक, मूली, मेथी, धनिया, गाजर आदि के बी•ाों का वितरण आंगनबाड़ी सेविकाओं के बीच किया गया। 40 सेविकाओं को प्रशिक्षण दिया गया जिस आंगनबाड़ी केंद्रों में पर्याप्त भूमि है।

कार्यक्रम में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी अलका हेंब्रम ने सभी को प्रधानमंत्री के जन्म दिन पर सही पोषण देश रोशन का संकल्प दिलवाया। इस अवसर पर जिला कृषि पदाधिकारी उमेश तिर्की, आत्मा के उप निदेशक अजय कुमार पुरी एवं अन्य सेविकाएं, केबीके से जुड़े कर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी