धुर्वा डैम से पानी की हो रही चोरी, तीन एमजीडी का हिसाब नहीं

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री ने किया रांची के हटिया डैम का दौरा पानी की चोरी रोकने को लेकर द

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Feb 2020 02:18 AM (IST) Updated:Tue, 25 Feb 2020 06:23 AM (IST)
धुर्वा डैम से पानी की हो रही चोरी, तीन एमजीडी का हिसाब नहीं
धुर्वा डैम से पानी की हो रही चोरी, तीन एमजीडी का हिसाब नहीं

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री ने किया रांची के हटिया डैम का दौरा, पानी की चोरी रोकने को लेकर दी हिदायत

रांची, राब्यू : रांची के धुर्वा डैम से बड़े पैमाने पर पानी की चोरी हो रही है। करीब तीन एमजीडी (मिलियन गैलन प्रतिदिन) पानी का कोई हिसाब-किताब नहीं मिल रहा है। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने सोमवार को धुर्वा डैम के निरीक्षण के दौरान बड़े पैमाने पर हो रही पानी की चोरी को पकड़ा।

मंत्री ने कहा कि तीन एमजीडी पानी का हिसाब नहीं मिलने का स्पष्ट मतलब है कि पानी की चोरी हो रही है। इस पर तत्काल अंकुश लगाने का निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिया।

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री ने पानी की चोरी और बर्बादी को लेकर विभाग के साथ-साथ नगर निगम को गंभीर रुख अख्तियार करने की हिदायत दी है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि अवैध कनेक्शन के मामलों पर तत्काल कार्रवाई की जाए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे नगर निगम के साथ समन्वय बनाकर काम करें। मीडिया से बातचीत में मंत्री ने आम लोगों से भी अपील की कि जो लोग अवैध तरीके से पानी ले रहे हैं वे वैध तरीके से पानी लें, अन्यथा विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

नगर विकास विभाग पर करोड़ों रुपये बकाया

निरीक्षण के क्रम में मंत्री ने धुर्वा डैम की गहराई के क्रम में नियमों की अनदेखी किए जाने पर भी नाराजगी जाहिर की। पेयजल अधिकारियों ने मंत्री को जानकारी दी कि विभाग की ओर से डैम का सिर्फ रखरखाव किया जाता है। पेयजल आपूर्ति नगर निगम की ओर से की जाती है। नगर निगम की ओर से अब तक कोई भुगतान नहीं किया गया है। करोड़ों रुपये नगर विकास विभाग पर बकाया है। मंत्री ने इस संदर्भ में नगर विकास विभाग को पत्र लिखने का निर्देश दिया।

गर्मी में पेयजल की किल्लत न हो

निरीक्षण के क्रम में पेयजल अधिकारियों ने मंत्री को जानकारी दी कि पानी को लेकर फिलहाल किल्लत जैसी कोई बात नहीं है, 31 मई तक पर्याप्त पानी है। इसके बाद 15 से 20 दिनों तक यदि मानसून विलंब से आया तो थोड़ी दिक्कत हो सकती है। मंत्री ने निर्देश दिया कि गर्मी के लिए अभी से तैयारी करें। गर्मी के दिनों में भी पानी की राशनिंग जैसी नौबत नहीं आनी चाहिए। पानी की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जानी चाहिए।

डैम का कैचमेंट एरिया बढ़ाएं

मिथिलेश ठाकुर ने हटिया डैम का कैचमेंट एरिया बढ़ाने का सुझाव दिया। कहा इस बाबत विस्तृत योजना तैयार की जाए। कहा, शहर बढ़ रहा है। बढ़ती आबादी को देखते हुए योजना तैयार करें।

आज करेंगे रुक्का डैम का निरीक्षण

मंत्री मिथिलेश ठाकुर मंगलवार को रुक्का डैम का निरीक्षण करेंगे। वे डैम में पानी की स्थिति, वाटर ट्रीटमेंट प्लाट एवं अन्य चीजों की समीक्षा करेंगे।

chat bot
आपका साथी