कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में नियुक्त होंगे शिक्षक, मिलेंगे इतने रुपये

पोस्ट ग्रेजुएट ट्रेंड टीचर (पीजीटी) शिक्षकों की नियुक्ति क्लास के आधार पर की जाएगी।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Mon, 14 Aug 2017 10:58 AM (IST) Updated:Mon, 14 Aug 2017 01:09 PM (IST)
कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में नियुक्त होंगे शिक्षक, मिलेंगे इतने रुपये
कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में नियुक्त होंगे शिक्षक, मिलेंगे इतने रुपये

जागरण संवाददाता, रांची। जिले के 13 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को दूर की जाएगी। स्थायी रूप से सरकारी शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया के पूर्व सरकार ने क्लास आधारित शिक्षकों को नियुक्त करने का लिया है। शिक्षकों की नियुक्ति संबंधी कवायद जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय की ओर से तेज कर दी गई है। बहाली संबंधी विज्ञापन शीघ्र प्रकाशित किया जाएगा, ताकि अभ्यर्थी आवेदन भर सकें।

प्रखंड स्तरीय समिति के नियमानुसार पोस्ट ग्रेजुएट ट्रेंड टीचर (पीजीटी) शिक्षकों की नियुक्ति क्लास के आधार पर की जाएगी। चयनित अभ्यर्थियों को शिक्षक के रूप में प्रति क्लास 150 रुपये का भुगतान किया जाएगा। एक शिक्षक को एक दिन में मात्र दो क्लास लेने का ही प्रावधान है।

150 रुपये में होगा मुश्किल

शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति से संबंधित विज्ञापन प्रकाशित होने के पूर्व ही अभ्यर्थियों में वेतन के गणित का आकलन होने लगा है। अभ्यर्थियों का कहना है कि एक क्लास का 150 रुपये उसमें से भी दो क्लास से अधिक कराने की अनुमति नहीं अर्थात एक दिन में 300 रुपये ही मिलेंगे। एक माह में 25 से 26 दिन ही कक्षाएं उन्हें मिल सकेंगी। छुट्टी के दौरान या क्लास नहीं लेने पर कोई सुविधा नहीं है। ऐसे में उन्हें क्लास लेना मुश्किल होगा। अभ्यर्थियों द्वारा गणित मिलाए जाने से विभाग को भी शिक्षक खोजने में भी मुश्किल होगी।

छात्राओं को विषय लेने में होती है मुश्किल

जिले के कांके, अनगड़ा, बुढ़मू सहित कुछ अन्य कस्तूरबा विद्यालयों में विषय विशेषज्ञ शिक्षकों के नहीं रहने के कारण छात्राओं को संबंधित विषय लेने में मुश्किल होती है। विभाग के अनुसार कांके में रसायन, अनगड़ा में गणित व बुढ़मू में विज्ञान विषय के शिक्षकों के पद पिछले कुछ वषरे से खाली हैं। इससे कई छात्रएं अपनी रुचि के अनुसार विषय नहीं ले पाती हैं।

विद्यालय से मिलेगा फार्म

अभ्यर्थी नियुक्ति संबंधी प्रपत्र संबंधित विद्यालय से प्राप्त कर सकेंगे। रिक्त पदों के अनुसार आवेदन भरा जा सकेगा। प्रखंड स्तरीय समिति की ओर से चयन प्रक्रिया के बाद डीईओ कार्यालय को सूचित किया जाएगा।

सभी विषयों के लिए शिक्षक

जिले के 13 कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय कांके, ओरमाझी, अनगड़ा, सिल्ली, सोनाहातू, तमाड़, बुंडू, नामकुम, मांडर, बुढ़मू, चान्हो, बेड़ो व लापुंग में हैं। इनमें सभी विषय- गणित, भौतिकी, रसायन, जीव विज्ञान, इतिहास, भूगोल, हंिदूी, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र के लिए शिक्षक बहाल होंगे।

---

शिक्षक नियुक्ति से संबंधित प्रक्रिया तेज कर दी गई है। 31 अगस्त तक चयन प्रक्रिया पूर्ण करनी है। जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से शीघ्र विज्ञापन प्रकाशित कराया जाएगा। आवेदन आमंत्रित होंगे।

- रतन कुमार महावर जिला शिक्षा पदाधिकारी

यह भी पढ़ेंः नदी पार करने के लिए ग्रामीण की पीठ पर लदे दारोगा बाबू

यह भी पढ़ेंः उफनाई नदी में पुत्र की आंखों के सामने हाथ छुड़ा बह गए पिता

chat bot
आपका साथी