आरटीई के अनुसार करें शिक्षकों का पदस्थापन

प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने सभी डीएसई को दिया निर्देश, आवश्यकता के अनुसार, सभी स्कूलों में उपलब्ध हों शिक्षक।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jun 2018 12:50 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jun 2018 12:50 PM (IST)
आरटीई के अनुसार करें शिक्षकों का पदस्थापन
आरटीई के अनुसार करें शिक्षकों का पदस्थापन

राज्य ब्यूरो, रांची : प्राथमिक शिक्षा निदेशक आकांक्षा रंजन ने शुक्रवार को आयोजित मासिक बैठक में सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को शिक्षकों की आवश्यकता के अनुसार पदस्थापन का कार्य शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह के निर्देश का हवाला देते हुए निश्शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत शिक्षकों का पदस्थापन करने को कहा।

उन्होंने 500 से अधिक बच्चों वाले स्कूलों में सभी विषयों में शिक्षकों के पदस्थापन सुनिश्चित करने तथा शहरी क्षेत्रों के स्कूलों में पदस्थापन में महिला शिक्षकों को प्रमुखता देने का निर्देश दिया। निदेशक ने नवनियुक्त सहायक शिक्षक ों तथा के शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के सत्यापन की भी समीक्षा की। जिन जिलों ने अभी तक इसमें शत-प्रतिशत कार्य नहीं किया था उन्हें इसे शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया।

उन्होंने शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति को लेकर भी जानकारी ली। जो शिक्षक विभिन्न कार्यालयों में प्रतिनियुक्त हैं उनकी प्रतिनियुक्ति शीघ्र रद कर स्कूलों में पदस्थापन का निर्देश दिया। साथ ही रिटायर होनेवाले शिक्षकों की पेंशन व अन्य लाभ शीघ्र देने को कहा। निदेशक ने शिक्षकों की प्रोन्नति, 26 जून से शुरू होनेवाले मिजल्स-रूबेला अभियान को लेकर भी सभी डीएसई से जानकारी ली।

शिक्षकों को आवश्यकता के अनुसार मिलेगा प्रशिक्षण :

शिक्षकों को अब उनकी आवश्यकता के अनुसार प्रशिक्षण मिलेगा। झारखंड शिक्षा शोध अनुसंधान परिषद के निदेशक शैलेश कुमार चौरसिया ने इसे लेकर सभी डीईओ और डीएसई से निर्धारित फॉरमेट में रिपोर्ट मांगी है। उनके अनुसार, शिक्षकों से उनकी आवश्कयता के अनुसार प्रशिक्षण नहीं मिलने से इसके अरुचिकर होने की शिकायत मिली है।

chat bot
आपका साथी