अबकी बार मजे में मनेगा त्‍योहार, शुगर फ्री मिठाइयां दिवाली में घोलेंगी मिठास

इस बार दिवाली में अलग-अलग फ्लेवर में काजू बर्फी, रसगुल्ले, ड्राई फ्रूट बर्फी आदि शुगर फ्री मिठाइयों की अधिक मांग देखी जा रही है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Thu, 01 Nov 2018 05:40 PM (IST) Updated:Thu, 01 Nov 2018 05:40 PM (IST)
अबकी बार मजे में मनेगा त्‍योहार, शुगर फ्री मिठाइयां दिवाली में घोलेंगी मिठास
अबकी बार मजे में मनेगा त्‍योहार, शुगर फ्री मिठाइयां दिवाली में घोलेंगी मिठास

रांची, जासं। दिवाली यानी खुशियां ही खुशियां। इन खुशियों में चार चांद लगा देती हैं मिठाइयां। किस्म-किस्म की स्वाद वाली मिठाइयां। काजू बर्फी, रसगुल्ले, कई वेरायटी के लड्डू, सोनपापड़ी आदि मिठाइयों की तो धूम रहती है। खास बात यह है कि शुगर फ्री मिठाइयां भी आपकी दिवाली में मिठास घोल सकती हैं। यह उनके लिए दिवाली का तोहफा ही है जिन्हें मीठा तो पसंद है लेकिन डायबिटीज या मोटापे से पीडि़त हैं।

अब उन्हें फिक्र करने की जरूरत नहीं है। मार्केट में अब अलग-अलग फ्लेवर में शुगर फ्री मिठाइयां आ गई हैं। शुगर फ्री काजू बर्फी, रसगुल्ले, ड्राई फ्रूट बर्फी, पिस्ता बर्फी जैसी मिठाइयों से अपने त्योहार में खुशियों की मिठास घोल सकते हैं।

मिष्ठान भंडार के संचालक लव भाटिया ने बताया कि सामान्य तौर पर वे शुगर फ्री मिठाइयां तैयार नहीं करते, लेकिन इस दीवाली वे काजू और नारियल की स्पेशल शुगर फ्री मिठाई तैयार कर रहे हैं। वो बताते हैं कि इस बार अभी से ही इन मिठाइयों की मांग बढ़ गई है। लव बताते हैं कि वैसे हमारे यहां अंजीर कतली हमेशा बनाई जाती थी। यह सेहत को ध्यान में रखकर ही बनाई जाती है।

ये कर सकते हैं ट्राई : कई पैक्ड फूड बेचने वाली कंपनियों ने भी अनेक फ्लेवर्स में मिठाइयां मार्केट में उतारी हैं। रसगुल्ला, गुलाबजामुन, ओट्स कूकी, काजू मिक्स, केसर अंगूरी बर्फी, ड्राय फ्रूट बर्फी, पिस्ता पान, ऑरेंज और इलायची फ्लेवर सोनपापड़ी, अंजीर ड्राय फूट्स ऐसी मिठाइयां हैं, जो बाजार में आसानी से मिल जाएंगी। इनकी डिमांड भी त्योहार में खूब बढ़ जाती है।

यह मिठाइयां होंगी खास : शुगर फ्री मिठाई जैसे शुगरफ्री काजू पिस्ता, रोज बर्फी, केसर मावा, चॉकलेट बर्फी, मावा मिक्स, अंजीर बर्फी, नटखट, खजूर बार, मावा पेड़ा आदि इस बार शुगर फ्री में खास होंगे।

सामान्य मिठाइयों से ज्यादा होती है कीमत: शुगर फ्री मिठाइयों की कीमत सामान्य मिठाइयों के मुकाबले में 20 से 30 फीसदी तक ज्यादा होती है। विक्रेताओं का कहना है कि वे डायबिटीज के मरीजों को अपने चिकित्सक की सलाह पर ही इस मिठाई को खाने की हिदायत दे देते हैं। कुछ मिठाइयों में शक्कर नहीं डालने के बाद भी अंजीर व खजूर के आइटम में अच्छा खासा मिठास आ जाता है।

क्वालिटी का रखें ध्यान : शुगर फ्री मिठाई लेते समय भी मिठाईयों की क्वालिटी का खासतौर पर ध्यान रखें और पैकिंग के साथ ही एक्सपायरी डेट जरूर देखें अन्यथा पुरानी या बांसी मिठाई आपकी सेहत पर बुरा असर डालेंगी।

चीनी से बेहतर है शुगर फ्री मिठाइयां खाना : लोगों में धारणाहै की शुगर फ्री मिठाई सेहत को नुकसान पहुंचाती है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। डायबिटीज के मरीज को तो शुगर फ्री स्वीट्स खाना ही चाहिए साथ ही जिन्हे शुगर नहीं है वह भी इसे खाएं तो शरीर के लिए बेहतर है। चीनी से यह काफी बेहतर है। -डॉ संजय सिंह, रिम्स

chat bot
आपका साथी