झारखंड: स्कूल में बच्चों से निकलवाया मैला

झारखंड में एक मध्य विद्यालय के शिक्षकों ने छात्रों से शौचालय का सोख्ता साफ करवा कर गंदगी बाहर निकलवाई।

By kishor joshiEdited By: Publish:Sat, 30 Jul 2016 12:10 AM (IST) Updated:Sat, 30 Jul 2016 12:43 AM (IST)
झारखंड: स्कूल में बच्चों से निकलवाया मैला

गढ़वा (जेएनएन)। झारखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय बैला झखड़ा में शुक्रवार को शिक्षकों ने छात्रों से विद्यालय के शौचालय का सोख्ता साफ कराया और इससे गंदगी (मैला) भी बाहर निकलवाई। बड़ी बात यह कि शिक्षक स्वयं खड़े होकर छात्रों से मजदूर की तरह काम करा रहे थे।

छह फीट गहरे सोख्ता को साफ करने में छात्रों को पसीने से लथपथ होना पड़ा। सोख्ता की सफाई में लगे छात्र ड्रेस निकालकर सिर्फ पैंट पहन कर ही काम कर रहे थे। इस बीच शिक्षक छात्रों को लगातार निर्देशित करते रहे। काम करने वाले छात्रों का कहना है कि प्रार्थना के बाद शिक्षकों द्वारा कहा गया कि सोख्ता साफ करना है। सभी छात्र अपनी पुस्तकें और कापी कक्षा में रखकर सोख्ता की सफाई करें। शिक्षकों के आदेश के बाद बच्चे सफाई में लग गए।

पढ़ें- मैला मुक्त कार्यक्रम से दिया स्वच्छता का संदेश

छात्रों से पांच घंटे तक काम कराया गया। इस बारे में प्रधानाध्यापक बाबूलाल सिंह का कहना है कि बच्चे विद्यालय में केवल पढ़ने ही नहीं आते हैं। उनसे हल्का-फुल्का काम भी लिया जा सकता है। इसमें किसी प्रकार की गलती नहीं है।

खेत से निकलवाई घास

खरौंधी प्रखंड के उत्क्रमित उच्च विद्यालय राजी में पढ़ाई करने आए छात्र-छात्राओं को शुक्रवार को स्कूल के शिक्षकों ने मकई के खेत में लगा दिया। खेत की कोड़ाई करने को कहा और इसके बाद घास भी निकलवाई। इसी बीच कुछ लोगों ने तस्वीर ले ली। मामला सार्वजनिक होने के बाद स्कूल के प्रधानाध्यापक और शिक्षक लीपापोती में जुटे हैं। प्रभारी प्रधानाध्यापक जितेंद्र पाल का कहना है कि कुछ लोग विद्यालय की जमीन का अतिक्रमण कर रहे हैं। इस कारण छात्र-छात्राओं से बोए गए फसल की साफ-सफाई कराई जा रही थी। इसके पीछे कोई दूसरा मकसद नहीं था।

पढ़ें- विल्सन और कृष्णा को मिलेगा मैग्सेसे पुरस्कार

chat bot
आपका साथी