लालू को इलाज के लिए बाहर भेजने पर निर्णय आज

- मेडिकल बोर्ड ने की लालू प्रसाद के स्वास्थ्य की जांच - क्रिएटीन, इंफेक्शन एवं शुगर लेवल बढ़ा प

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Mar 2018 09:43 PM (IST) Updated:Tue, 20 Mar 2018 09:43 PM (IST)
लालू को इलाज के लिए बाहर भेजने पर निर्णय आज
लालू को इलाज के लिए बाहर भेजने पर निर्णय आज

- मेडिकल बोर्ड ने की लालू प्रसाद के स्वास्थ्य की जांच

- क्रिएटीन, इंफेक्शन एवं शुगर लेवल बढ़ा पाया गया

जागरण संवाददाता, रांची : राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में इलाजरत चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की हालत में सुधार हो रहा है। मंगलवार को उनका इन्फेक्शन (टीएलसी) 12,340 पाया गया। पहले यह 17,300 था। जख्म भी सूख रहा है। ब्लड प्रेशर व फीवर नियंत्रण में है। उनका क्रिएटीन थोड़ा बढ़ा हुआ है। यह 5.5 है, जबकि 5.1 को सामान्य माना जाता है। इसे किडनी का मार्कर माना जाता है। इसके बढ़ने का मतलब है कि किडनी का फंक्शन बिल्कुल सही तरह से नहीं कर रहा है।

हालांकि, चिकित्सकों के अनुसार यह अभी खतरनाक स्तर से काफी नीचे हैं। वह पूरी तरह से खतरे से बाहर है। मंगलवार को मेडिकल बोर्ड की बैठक हुई। अस्पताल अधीक्षक डॉ. एसके चौधरी ने बताया कि लालू प्रसाद को कई तरह की बीमारियां हैं। इसलिए उनके स्वास्थ्य के बारे में कंबाइंड ओपिनियन जानने के लिए विशेषज्ञों की राय लेनी जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए मेडिकल बोर्ड की बैठक की गई।

बोर्ड के अध्यक्ष रिम्स के प्रभारी निदेशक डॉ. आरके श्रीवास्तव हैं। इसमें अस्पताल अधीक्षक डॉ. एसके चौधरी समेत सर्जरी, मेडिसिन, रेडियोलॉजी, आर्थो के विभागाध्यक्ष शामिल हैं। डॉ. चौधरी ने बताया कि उनकी कई तरह की जांच कराई गई है। कुछ रिपोर्ट आ गई है। कुछ आनी बाकी है। रिपोर्टो के आधार पर बुधवार को निर्णय लिया जाएगा कि उन्हें बेहतर इलाज के लिए बाहर भेजने की जरूरत है या नहीं। लालू प्रसाद शनिवार को रिम्स में भर्ती हुए थे। उन्हें पेरी एनल एब्सेस (पिसूला) (मलद्वार में जख्म) है। इसका इलाज सर्जरी विभाग के डॉ. मृत्युंजय सरावगी कर रहे हैं। डॉ. सरावगी ने कहा कि उनकी हालत बेहतर है। दर्द एवं बुखार से राहत है। ब्लड शुगर थोड़ा बढ़ा हुआ (189) है। ब्लड प्रेशर, हर्ट एवं डायबिटीज की वे पहले से दवा ले रहे हैं। इको किया गया था। यह भी लगभग सामान्य है। कुल मिलाकर वे बेहतर महसूस कर रहे हैं।

जांच के बाद मेडिसिन के डॉ. उमेश प्रसाद ने बताया कि डायबिटीज के कारण इनका क्रिएटिन थोड़ा बढ़ा (1.5) हुआ है। ज्यादा दिनों तक डायबिटीज रहने के बाद इसके बढ़ने का खतरा रहता है। उनकी किडनी की जांच की जाएगी। सभी तरह की रक्त जांच के लिए लिखा गया है। हालांकि, उन्होंने बताया कि रिम्स में किडनी के विशेषज्ञ (नेफ्रोलॉजिस्ट) नहीं हैं।

आंखों की जांच करने वाले चिकित्सक डॉ. राजीव गुप्ता ने बताया कि यह केवल रूटीन चेकअप था। उनके चश्मे का पावर बढ़ाया गया है। कोर्ट जाने के क्रम में सोमवार को लालू प्रसाद ने भी कहा था कि वे बेहतर महसूस कर रहे हैं।

----

कोट

लालू प्रसाद के स्वास्थ्य को लेकर मेडिकल बोर्ड की बैठक हुई है। कुछ रिपोर्ट आनी बाकी है। बुधवार को निर्णय लिया जाएगा।

-डॉ आरके श्रीवास्तव, प्रभारी निदेशक, रिम्स।

----

chat bot
आपका साथी