हड़ताल से हजारों बैंक शाखाओं में लटके ताले, डाकघर में भी काम ठप

Bank Strike. सेंट्रल ट्रेड यूनियन की दो दिवसीय हड़ताल के पहले दिन मंगलवार को एसबीआई और निजी बैंकों को छोड़कर सभी बैंक बंद रहे। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

By Edited By: Publish:Wed, 09 Jan 2019 07:50 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jan 2019 07:54 AM (IST)
हड़ताल से हजारों बैंक शाखाओं में लटके ताले, डाकघर में भी काम ठप
हड़ताल से हजारों बैंक शाखाओं में लटके ताले, डाकघर में भी काम ठप

रांची, जेएनएन। दो दिवसीय हड़ताल के पहले दिन मंगलवार को एसबीआई और कुछ निजी बैंकों को छोड़कर बाकी सभी बैंकों में ताले लटके रहे। बुधवार को भी एक भी बैंक नहीं खुले और डाकघरों में भी काम ठप रहा। सेंट्रल ट्रेड यूनियन के आह्वान पर बुलाई गई इस दो दिनों की हड़ताल में राज्य में एक हजार से अधिक बैंक शाखाएं बंद रहीं। वहीं राज्य के सभी डाकघर भी बंद रहे। रांची व अन्य जिलों के डाकघरों में स्पीड पोस्ट, मनी ऑर्डर, आरएमएस आदि सभी काम ठप रहे। इससे लोगों को खासी परेशानी हुई।

यूनियनों का दावा है कि हड़ताल के पहले दिन राज्यभर में बैंकों में एक हजार करोड़ से अधिक का कारोबार प्रभावित रहा। अकेले राजधानी में 400 करोड़ का कारोबार प्रभावित रहा। वहीं डाक में भी लगभग एक हजार करोड़ का लेन-देन ठप रहा। कुछ दो हजार करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ है। इंश्योरेंस सेक्टर का काम भी प्रभावित रहा। इस दौरान एलआईसी व जेनरल इंश्योरेंस के ग्राहक परेशान दिखे। हालांकि एचईसी, सीसीएल और सेल पर हड़ताल का असर नहीं पड़ा। बीसीसीएल में इसका आंशिक असर दिखा। बैंककर्मियों ने क्षेत्रीय कार्यालयों के समक्ष अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। साथ ही साथ केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में नारे भी लगाए। बैंक कर्मियों ने बीओआई क्षेत्रीय कार्यालय, कांटाटोली पीएनबी शाखा आदि के समक्ष प्रदर्शन किया।

क्या कहना है यूनियन का : बैंक इम्प्लॉय फेडरेशन (बेफी) की केंद्रीय समिति के सदस्य अभिजीत मल्लिक और एआईबीईए के सह सचिव उमेश दास ने कहा कि हड़ताल बैंकों में विनिवेश और विलफुल डिफॉल्टरों पर कानूनी कार्रवाई नहीं होने के विरोध में है। वहीं बेफी के केंद्रीय सचिव एमएल सिंह ने कहा कि बुधवार को भी एसबीआई को छोड़कर बाकी सभी बैंकों में लेन-देन सहित अन्य कामकाज पूरी तरह से ठप रहेंगे। हड़ताल में कार्यरत डाककर्मियों के साथ-साथ पेंशनर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने भी हड़ताल में भाग लिया और स्टेट सचिव एमजेड खान, स्टेट प्रेसीडेंट नवल किशोर की अगुवाई में रांची जीपीओ के समक्ष प्रदर्शन किया।

आज भी बैंक कर्मी रहेंगे हड़ताल पर : बुधवार को भी बैंकों में ताले लटके रहेंगे। जबकि एसबीआई की सभी शाखाएं मंगलवार की ही तरह खुली रहेंगी।

ये भी रहेंगे हड़ताल पर : इसके अलावा ऑल इंडिया इंश्योरेंस इंप्लॉय एसोसिएशन, ऑल इंडिया एलआईसी इंप्लॉय फेडरेशन, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, रिजर्व बैंक, कोऑपरेटिव बैंक के कर्मी भी हड़ताल पर रहेंगे।

14 हजार कर्मी रहे हड़ताल पर : दो दिवसीय हड़ताल के पहले दिन इसका प्रभाव 3200 उपडाकघर, 29 मुख्य डाकघर व अन्य डाक शाखाओं में देखने को मिला। वहीं इस हड़ताल में विभाग के जीडीएस सहित लगभग 14 हजार कर्मचारियों ने भाग लिया।

क्या है बैंक कर्मियों की मांगें : -बैंकों में विनिवेश बंद हो। -रिटायर बैंक कर्मचारियों का न्यूनतम पेंशन 6 हजार किया जाए। -न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये सुनिश्चित की जाए। -रिक्त पदों पर नई बहाली की जाए। -बैंकों में आउटर्सोसिंग बंद हो। इन मांगों के साथ डाक कर्मी आज भी रहेंगे हड़ताल पर : -नई पेंशन योजना को बदलकर पुरानी पेंशन नीति लागू की जाय -न्यूनतम मजदूरी और फिटमेंट फार्मूला में संशोधन -रिक्त पदों पर भर्ती एवं अनुकम्पा बहाली पर 5 प्रतिशत की सीमा को हटाना -ग्रामीण डाक सेवकों को नियमित करना एवं इन्हें सिविल सर्वेंट का दर्जा देना -केंद्रीय कर्मचारियों को सेवा अवधिकाल में 5 समयबद्ध प्रोन्नति सुनिश्चित करना।

chat bot
आपका साथी