झारखंड में 20 फरवरी से मैट्रिक-इंटर की परीक्षा, कर लें पूरी तैयारी

Jharkhand Academic council. जैक की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए रांची में 130 सेंटर बनाए गए हैं।

By Edited By: Publish:Sun, 06 Jan 2019 12:07 PM (IST) Updated:Sun, 06 Jan 2019 12:12 PM (IST)
झारखंड में 20 फरवरी से मैट्रिक-इंटर की परीक्षा, कर लें पूरी तैयारी
झारखंड में 20 फरवरी से मैट्रिक-इंटर की परीक्षा, कर लें पूरी तैयारी

रांची, जासं।  झारखंड एकेडमिक काउंसिल की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा 20 फरवरी से शुरू हो रही है। परीक्षा को लेकर रांची में कुल 130 सेंटर बनाए गए हैं। इसमें 87 सेंटर मैट्रिक परीक्षा के लिए तो 43 सेंटर इंटरमीडिएट के लिए बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्र को लेकर उपायुक्त के निर्देशानुसार शनिवार को डीडीसी की अध्यक्षता में बैठक हुई।

कहा गया कि मैट्रिक के 87 सेंटर में 33 ऐसे सेंटर बनाए गए हैं जिसमें मैट्रिक व इंटर दोनों की परीक्षा होगी जबकि 54 सेंटर पर केवल मैट्रिक की परीक्षा होगी। 10 सेंटर ऐसे होंगे जहां केवल इंटर की परीक्षा होगी। बैठक में सांसद रामटहल चौधरी, विधायक, जीतू चरण राम, गंगोत्री कुजूर, सीमा महतो, नवीन जायसवाल, माध्यमिक व इंटरमीडिएट शिक्षक संघ के प्रतिनिधि सहित अन्य थे।

मैट्रिक का केंद्र प्रखंड स्तर पर मैट्रिक के सभी सेंटर प्रखंड स्तर पर बनाए गए हैं। इसी तरह इंटरमीडिएट के सेंटर केवल रांची सदर व बुंडू अनुमंडल में बनाए गए हैं। सभी सेंटरों पर सीसीटीवी लगाने का निर्देश दिया गया है। रांची जिला में दोनों परीक्षाओं में कुल 71,300 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें मैट्रिक में करीब 38000 और इंटर में 33,435 परीक्षार्थी हैं। यह संख्या रजिस्ट्रेशन के आधार पर है।

नौंवी में तीन पेपर की परीक्षा : झारखंड एकेडमिक काउंसिल में शनिवार को अध्यक्ष डॉ. अरविंद प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में परीक्षा को लेकर बैठक हुई। इसमें कक्षा नौवीं व आठवीं की परीक्षा को लेकर कई निर्णय हुए। बैठक में कहा गया कि कक्षा नौवीं की परीक्षा में तीन पेपर की परीक्षा होगी जिसमें सभी छह विषय शामिल होंगे। प्रथम पेपर में हिंदी और अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। इसी प्रकार द्वितीय पेपर में मैथ्स और साइंस विषय और तीसरे पेपर में सोशल साइंस और स्थानीय भाषा से संबंधित पेपर की परीक्षा होगी। कक्षा नौवीं, ग्यारहवीं व आठवीं की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी।

बैठक में जैक सचिव महीप कुमार सिंह, आरडीडीइ अशोक शर्मा सहित अन्य थे। आठवीं में एक पेपर में ही पांचों विषय बैठक में निर्णय हुआ कि आठवीं बोर्ड में एक पेपर की ही परीक्षा होगी। एक ही पेपर में सभी पांच विषयों के प्रश्न होंगे। इसमें ¨हदी, गणित, साइंस, सामाजिक विज्ञान व अंग्रेजी के 20-20 अंक शामिल होंगे। इसके अलावा आठवीं की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन 11 जनवरी तक होगा। यह रजिस्ट्रेशन आगे भी मान्य रहेगा। प्राचार्यों से कहा है कि निर्धारित तिथि तक रजिस्ट्रेशन का कार्य पूरा कर लें।

chat bot
आपका साथी