सरकार से स्वीकृति के बाद दोनों अफसरों पर होगी प्राथमिकी

रांची : झारखंड सरकार के दो वरीय अफसरों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Aug 2017 03:00 AM (IST) Updated:Fri, 11 Aug 2017 03:00 AM (IST)
सरकार से स्वीकृति के बाद दोनों अफसरों पर होगी प्राथमिकी
सरकार से स्वीकृति के बाद दोनों अफसरों पर होगी प्राथमिकी

रांची : झारखंड सरकार के दो वरीय अफसरों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। लोकायुक्त द्वारा दिए गए प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश की कॉपी गुरुवार को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के एडीजी तक पहुंच गई। एसीबी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए इस बाबत सरकार से अनुमति मांगी है। सरकार से अनुमति मिलने के बाद सभी आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

लोकायुक्त ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में संतालपरगना प्रमंडल के पूर्व उप परिवहन आयुक्त विजय कुमार के अलावा खनन एवं भूतत्व विभाग झारखंड के भूतत्ववेत्ता अरुण कुमार के खिलाफ एसीबी के एडीजी को प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है। लोकायुक्त कार्यालय की जांच में दोनों ही अफसर दोषी पाए गए हैं।

----------

केस 01 :

लोकायुक्त कार्यालय के आदेश पर एसीबी के पुलिस उप महानिरीक्षक ने 16 जून 2017 को प्रारंभिक जांच रिपोर्ट दी थी, जिसमें संताल परगना के तत्कालीन उप परिवहन आयुक्त विजय कुमार को आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का दोषी पाया था। संपत्ति से संबंधित कागजात की जांच में विजय कुमार के पास 20. 52 लाख रुपये अधिक मिले, जो आय से 58.56 प्रतिशत अधिक है।

-------

केस 02 :

लोकायुक्त कार्यालय की जांच में खनन एवं भूतत्व विभाग झारखंड के भूतत्ववेत्ता अरुण कुमार के खिलाफ आय से 1.51 करोड़ रुपये अधिक मिले हैं। इस मामले में लोकायुक्त ने प्राथमिकी दर्ज कर विधि सम्मत कार्रवाई करने के साथ यह भी आदेश दिया है कि पूर्व में इस पूरे प्रकरण की जांच में आरोपी को बचाने वाले अनुसंधानकों के विरुद्ध भी कानूनी कार्रवाई करें।

----------

chat bot
आपका साथी