Lok Sabha Election 2024 : झारखंड में दूसरे चरण की तीन सीटों पर चुनाव की अधिसूचना जारी, यहां तीन मई तक होगा नामांकन

Jharkhand Lok Sabha Election झारखंड में पहले चरण की चार सीटों सिंहभूम खूंटी लोहरदगा तथा पलामू पर नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब चुनाव आयोग ने दूसरे चरण की तीन सीटों कोडरमा चतरा हजारीबाग पर चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना जारी होते ही यहां नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई। नामांकन दाखिल की अंतिम तिथि तीन मई निर्धारित है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Arijita Sen Publish:Fri, 26 Apr 2024 04:44 PM (IST) Updated:Fri, 26 Apr 2024 04:44 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024 : झारखंड में दूसरे चरण की तीन सीटों पर चुनाव की अधिसूचना जारी, यहां तीन मई तक होगा नामांकन
कोडरमा, चतरा, हजारीबाग संसदीय सीट के साथ विधानसभा की गांडेय सीट पर भी सियासी दंगल शुरू

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड में लोकसभा चुनाव के तहत पहले चरण (देश का चौथा चरण) की चार सीटों पर नामांकन प्रक्रिया खत्म होने के बाद दूसरे चरण (देश का पांचवां चरण) की तीन सीटों कोडरमा, चतरा, हजारीबाग में भी सियासी दंगल शुरू हो गया है।

भारत निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को इन तीनों सीटों पर चुनाव की अधिसूचना जारी की। आयोग ने शुक्रवार को ही झारखंड विधानसभा के गांडेय उपचुनाव की भी अधिसूचना जारी की। सरफराज अहमद के इस्तीफा के बाद यह सीट 31 दिसंबर 2023 से ही रिक्त है।

तीन मई तक दाखिल कर सकेंगे नामांकन

लोकसभा की तीन सीटों पर चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही यहां नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई। गांडेय

उपचुनाव तथा लोकसभा की तीनों सीटों चतरा, कोडरमा तथा हजारीबाग में नामांकन दाखिल की अंतिम तिथि तीन मई निर्धारित है। नामांकन पत्रों की जांच चार मई को होगी। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि छह मई निर्धारित है।

20 मई को होगा मतदान

लोकसभा की इन तीनों सीटों तथा झारखंड विधानसभा के गांडेय उपचुनाव के लिए 20 मई को वोट पड़ेंगे। दूसरे चरण की तीनों सीटें सामान्य सीटें हैं। इस चरण मेंं होनेवाले चुनाव में केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी, विधायक मनीष जायसवाल, विधायक जयप्रकाश भाई पटेल, विनोद सिंह आदि का दांव लगा होगा।

वहीं, गांडेय उपचुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन की प्रतिष्ठा जुड़ी हुई है। बता दें कि दूसरे चरण की तीनों सीटों के अंतर्गत सात जिलों में स्थित 16 विधानसभा क्षेत्र आते हैं।

ये भी पढ़ें:

रांची में 273 भूमाफिया, हाई कोर्ट ने दिया सख्त कार्रवाई का निर्देश; कहा- राज्‍य सरकार टास्‍क फोर्स को बनाएं मजबूत

Lok Sabha Election 2024 : JMM ने समीर मोहंती को जमशेदपुर सीट से बनाया उम्‍मीदवार, कहा- जनता के लिए करूंगा संघर्ष

chat bot
आपका साथी