jharkhand: 23 अप्रैल से होगी बीएड प्रवेश परीक्षा, 10 फरवरी से भरे जाएंगे आवेदन, बोर्ड ने जारी की सूचना

झारखंड के सरकारी व निजी बीएड संस्थानों में संचालित बीएड पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा 23 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा ओएमआर आधारित होगी। JCECEB बोर्ड ने इस परीक्षा को लेकर विस्तृत सूचना जारी कर दी है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 01 Feb 2023 07:29 PM (IST) Updated:Wed, 01 Feb 2023 07:29 PM (IST)
jharkhand: 23 अप्रैल से होगी बीएड प्रवेश परीक्षा, 10 फरवरी से भरे जाएंगे आवेदन, बोर्ड ने जारी की सूचना
बीएड प्रवेश परीक्षा 23 अप्रैल को, 10 फरवरी से भरे जाएंगे आवेदन

राज्य ब्यूरो, रांची: झारखंड के सरकारी व निजी बीएड संस्थानों में संचालित बीएड पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा 23 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा रांची, धनबाद, जमशेदपुर, बोकारो, दुमका एवं पलामू जिला मुख्यालय स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर पर आयोजित की जाएगी।

85 फीसद सीटें इन छात्रों के लिये होंगी आरक्षित

यह परीक्षा ओएमआर आधारित होगी। झारखंड राज्य स्थित विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिये कुल सीटों में 85 प्रतिशत सीटें आरक्षित होंगी जबकि 15 प्रतिशत सीटें खुली रहेंगी।

बोर्ड ने जारी की सूचना

JCECEB बोर्ड ने इस परीक्षा को लेकर विस्तृत सूचना जारी कर दी है। इसके तहत इस परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 फरवरी से 10 मार्च तक भरे जाएंगे। ऑनलाइन प्रवेश पत्र पर्षद की वेबसाइट पर परीक्षा से चार दिन पूर्व डाउनलोड किया जा सकेगा।

प्राप्तांक के आधार पर जारी होगी मेरिट लिस्ट

यह परीक्षा बहु वैकल्पिक प्रकृति की होगी, जिसमें 100 अंकों के प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा और  प्रत्येक गलत जवाब पर 0.25 अंक काटा जाएगा। इसमें भाषा से संबंधित 30, शिक्षण क्षमता से संबंधित 30 तथा तार्किक क्षमता से संबंधित 30 प्रश्न पूछे जाएंगे।मेरिट लिस्ट का निर्धारण परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: महिला को राजस्थान ले जाकर 35000 में बेचा, फोन पर बताई आपबीती तो मारा-मारा फिर रहा पति; नौकरी का दिया था झांसा

chat bot
आपका साथी