Jharkhand: जैक की सभी लंब‍ि‍त परीक्षाएं होंगी, परीक्षार्थियों को मास्क व ग्लव्स पहनकर देनी होगी परीक्षा

झारखंड एकेडमिक काउंस‍िल की सभी लंब‍ित परीक्षाओं के आयोजन की अनुमति मिल गई है। गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन व‍िभाग ने स्‍कूली श‍िक्षा एवं साक्षरता व‍िभाग की अनुशंसा पर इसके लिए सशर्त सहमति प्रदान की है। इससे मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट की पूरक परीक्षाओं के अलावा...

By Vikram GiriEdited By: Publish:Fri, 16 Oct 2020 08:54 AM (IST) Updated:Fri, 16 Oct 2020 08:54 AM (IST)
Jharkhand: जैक की सभी लंब‍ि‍त परीक्षाएं होंगी, परीक्षार्थियों को मास्क व ग्लव्स पहनकर देनी होगी परीक्षा
परीक्षार्थियों के लिए मास्क व ग्लव्स पहनना होगा अनिवार्य। प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची (राज्य ब्यूरो) । झारखंड एकेडमिक काउंस‍िल की सभी लंब‍ित परीक्षाओं के आयोजन की अनुमति मिल गई है। गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन व‍िभाग ने स्‍कूली श‍िक्षा एवं साक्षरता व‍िभाग की अनुशंसा पर इसके लिए सशर्त सहमति प्रदान की है। इससे मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट की पूरक परीक्षाओं के अलावा वोकेशनल, मदरसा, मध्यमा परीक्षाओं का भी रास्ता साफ हो गया है। वहीं, हजारीबाग स्थित इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय, मॉडल स्कूलों तथा नेतरहाट की तर्ज पर खोले गए अन्य आवासीय स्कूलों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षाएं भी आयोजित की जा सकेंगी।

गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने 28 अगस्त तथा एक अक्टूबर को विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के तहत ही परीक्षाओं के आयोजन की अनुमति प्रदान की है। परीक्षाओं के आयोजन में दो गज की दूरी के नियमों का अनुपालन सख्ती से किया जाएगा तथा परीक्षार्थियों के मास्क, ग्लव्स पहनना अनिवार्य होगा। साथ ही सभी परीक्षार्थियों के परीक्षा भवन में प्रवेश करने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग होगी। थर्मल स्क्रीनिंग में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर परीक्षा की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही कंटेनमेंट जोन में रहनेवाले परीक्षार्थी भी परीक्षा नहीं दे सकेंगे। इनके लिए अलग से परीक्षा की व्यवस्था की जा सकती है।

बता दें कि कोरोना के कारण पूरक परीक्षा के अलावा वोकेशनल, मदरसा तथा मध्यमा की मूल परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी थी। वोकेशनल, मदरसा तथा मध्यमा परीक्षा प्रत्येक वर्ष मई-जून माह में आयोजित की जाती है, लेकिन कोरोना के कारण इन परीक्षाओं का आयोजन नहीं हाे पा रहा था। वहीं, इंदिरा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के अलावा माॅडल स्कूलों तथा नेतरहाट की तर्ज पर खोले गए अन्य आवासीय स्कूलों में नामांकन के लिए भी प्रवेश परीक्षाएं नहीं हो पा रही थीं। अब ये सभी परीक्षाएं शीघ्र हो सकेंगी।

chat bot
आपका साथी