Coronavirus Update: कोरोना की दवा का बेसब्री से इंतजार, इम्‍यूनिटी बढ़ाने को विटामिन टैबलेट की बढ़ी मांग

India Coronavirus Update News. दुकानों में लंबी लाइन में खड़े होकर दवाई खरीद रहे हैं। देशी कंपनी को कोविड के विकल्प के तौर पर बिक्री की अनुमति मिली है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Fri, 31 Jul 2020 11:48 AM (IST) Updated:Fri, 31 Jul 2020 12:14 PM (IST)
Coronavirus Update: कोरोना की दवा का बेसब्री से इंतजार, इम्‍यूनिटी बढ़ाने को विटामिन टैबलेट की बढ़ी मांग
Coronavirus Update: कोरोना की दवा का बेसब्री से इंतजार, इम्‍यूनिटी बढ़ाने को विटामिन टैबलेट की बढ़ी मांग

रांची, जासं। India Coronavirus Update News राजधानी में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। हर कोई इससे बचने के लिए घरों में काढ़ा पी रहे हैं या अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए दवाओं का सहारा ले रहे हैं। इसी बीच राजधानी में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं की बिक्री में जोरदार उछाल देखा जा रहा है। यह भी देखा जा रहा है कि लोगों में कोरोना को लेकर जागरूकता आई है और इसलिए कोरोना से बचने के लिए लोगों में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं की मांग भी तेज हो गई है।

हाल में एक खबर आयी थी कि भारत की दवा निर्माता कंपनी हेट्रो लैब्स ने कोरोना इलाज में कारगर एंटी वायरल दवा फेविपिराविर की बिक्री का अप्रूवल मिल गया है। डीजीसीआई ने बिक्री की अनुमति भी दे दी है। लोगों को सूचना मिलते ही कोरोना से बचाव की नई आस जागी है। बीते तीन चार दिनों से लोग मेडिकल स्टोर्स में जाकर इन दवाई की डिमांड भी कर रहे है। हालांकि रांची के कुछ बड़े दवा विक्रेताओं ने बताया कि यह दवा अब तक बाजार में नहीं आयी है।

बढ़ी इन प्रोडक्ट की मांग

लोग इन दवाओं को खरीद कर स्टोर कर रहे हैं। इतना ही नहीं इस दवाओं की मेडिकल स्टोर्स में मांग लगातार बढ़ती जा रही है। इसके अलावा इम्यूनिटी बढ़ाने वाले प्रोडक्ट जिनमें च्यवनप्राश, गिलोय टैबलेट, गिलोय रस, अश्वगंधा कैप्सूल के अलावा विटामिन सी की टैबलेट आदि की मांग बढ़ गई है। वहीं चिकित्सकों की सलाह के बाद दुकानों में पारासिटामोल, एजेंथरोमाईसिन, विटामिन बी के लिए बिकोसुल, जिंकोबिट, विटामिन सी के लिए लिम्सी, एमोफास्ट, सेलिन आदि शामिल है। जिन्हें कोरोना का डर सता रहा है, वे इन दवाओं को खूब खरीद रहे हैं।

विटामिन-सी टेबलेट की मांग बढ़ी

इसके साथ ही शहद, च्यवनप्राश, हर्बल टी और गिलोय रस के साथ विटामिन सी और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले और एलोपैथी दवाएं लोग ज्यादा से ज्यादा खरीद रहे हैं और उनका स्टॉक भी कर रहे हैं। इन मांगों को देखते हुए दवाएं बनाने वाली कंपनियों ने कुछ अलग प्रयोग भी करने शुरू कर दिए हैं जैसे विटामिन सी के च्यूंगम आने लगी हैं। लोग इसे आसानी के तौर पर भी अधिक खरीद रहे हैं।

दुकानदारों से बातचीत

1. कोरोना को लेकर लोगों में काफी भ्रांतियां दूर हुई है। जिन्हें भी थोड़ा लक्षण दिखाई दे रहा है वे डॉक्टर से परामर्श लेकर दवाई लेने आ रहे है। अधिकांश देखा जा रहा है कि ज्यादातर चिकित्सक भी विटामिन बी और सी की दवाई लिख रहे हैं। साथ ही कुछ एंटीबायोटिक की भी बिक्री बढ़ी है। कहा जा सकता है की सामान्य दिनों की अपेक्षा कुछ खास दवाई की बिक्री करीब 30 फीसद तक बढ़ी है। -कमलेश प्रसाद, दवाई विक्रेता।

2. लोग खुद से आकर कोरोना से बचाव के दवाई मांग रहे है। कुछ लोगों को दवाई की नाम भी पहल से पता है वे वहीं दवाई लेकर जा रहे है। चूंकि आईसीएमआर की कोई गाइडलाइन फिलहाल दवाई को लेकर नहीं आया है, इसलिए लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन की दवाई अधिक खरीद रहे हैं। -राजीव कुमार, दवाई विक्रेता।

इन लक्षणों में बरतें सावधानी, हो सकता है कोरोना

बुखार : शरीर का तापमान 98 से ऊपर रहे तो इसे नजरअंदाज ना करें। अगर बुखार वायरल है तो शुरुआती के तीन दिन पारासिटामोल ले लें। गर्म पानी पिए। गररा करते रहें। तीन में भी ठीक नहीं होने पर कोविड टेस्ट करा लें या चिकित्सक से सलाह लें।

गले में दर्द या सांस लेने में परेशानी : अगर गले में दर्द या सांस लेने में तकलीफ हो तो चिकित्सक से परामर्श लेने के बाद एंटीबायोटिक लें। गर्म पानी में  नमक डालकर गार्गल करें। अगर बढ़ता जा रहा है तो डॉक्टर को दिखाएं।

सर में तेज दर्द, पूरे शरीर में दर्द : चिकत्सकों के अनुसार कोविड के अधिकांश मामले में देखा गया है कि सर और पूरे बदन में तेज दर्द भी हो सकता है। ऐसे में इसे भी नजरअंदाज ना करें। विटामिन बी और सी की दवाई लें और इम्यूनिटी को मजबूत रखें।

chat bot
आपका साथी