GOOD NEWS : नौ दिन, 10 रात की तीर्थयात्रा, रांची से हर साल चलेंगी चार भारत दर्शन ट्रेनें

रांची रेलवे स्टेशन से अब हर साल भारत दर्शन की चार ट्रेनें रवाना होंगी। अभी तीर्थयात्रा के लिए आइआरसीटीसी रामकृष्ण धार्मिक स्पेशल ट्रेन चला रहा है। इस ट्रेन से लोग वैष्णो देवी हरिद्वार ऋषिकेश गोल्डन टेंपल मथुरा वृंदावन और अयोध्या में राम जन्मभूमि की तीर्थ यात्रा कर सकेंगे।

By Sanjay Kumar SinhaEdited By: Publish:Tue, 09 Mar 2021 08:00 PM (IST) Updated:Tue, 09 Mar 2021 08:00 PM (IST)
GOOD NEWS : नौ दिन, 10 रात की तीर्थयात्रा, रांची से हर साल चलेंगी चार भारत दर्शन ट्रेनें
रांची रेलवे स्टेशन जहां से भारत दर्शन ट्रेनों की शुरुअात की जाएगी।

रांची (जासं ) : रांची रेलवे स्टेशन से अब हर साल भारत दर्शन की चार ट्रेनें रवाना होंगी। अभी तीर्थयात्रा के लिए आइआरसीटीसी रामकृष्ण धार्मिक स्पेशल ट्रेन चला रहा है। इस ट्रेन से लोग वैष्णो देवी, हरिद्वार, ऋषिकेश गोल्डन टेंपल मथुरा, वृंदावन और अयोध्या में राम जन्मभूमि की तीर्थ यात्रा कर सकेंगे। यह ट्रेन झारसुगुड़ा, राउरकेला, रांची, बोकारो, कोडरमा, धनबाद, पारसनाथ और गया होकर चलेगी। इन स्टेशनों से यात्री इस ट्रेन पर सवार हो सकते हैं। रांची रेलवे स्टेशन पर आइआरसीटीसी के  सीनीयर सुपरवाइजर दीपांकर मन्ना और मनीष कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर बताया कि रांची से एक साल में चार भारत दर्शन ट्रेंनें शुरू करने का फैसला लिया गया है। 

रोज एक यात्री को एक बोतल पानी मिलेगा

ट्रेन में यात्री को एक बोतल पानी दिया जाएगा। इसके अलावा बोगी में प्रतिदिन 20 लीटर का पानी का एक जार मिलेगा। यात्री ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं। ट्रेन का कोड ईजेडबीडी 57 है। साथ ही आइआरसीटीसी के एजेंट से भी टिकट लिया जा सकता है। आइआरसीटीसी ने प्रति यात्री 9450 रुपये का पैकेज किराया निर्धारित किया है। इस ट्रेन के जरिए यात्रा कुल नौ दिन व 10 रात की होगी। ट्रेन 20 मई को चलाई जाएगी। इस किराये में यात्रियों के खाने-पीने होटल टैक्सी आदि का किराया भी शामिल है। यात्रियों को स्लीपर क्लास के आधुनिक कोच में ले जाया जाएगा। इससे उनकी यात्रा और भी सुखद हो जाएगी।

यात्रियों को दिया जाएगा शाकाहारी भोजन

यात्रियों को हर रोज शाकाहारी भोजन दिया जाएगा इसमें लंच डिनर और ब्रेकफास्ट भी शामिल हैं। धर्मशाला में रुकने का भी प्रबंध होगा तीर्थस्थलों में घूमने के लिए नान एसी बसें रहेंगी। इस पैकेज के तहत यात्री का ट्रेवल इंश्योरेंस भी कराया जाएगा।

यहां से बुक करा सकते हैं टिकट : रांची, राउरकेला और झारसुगुड़ा से टिकट बुक करने के लिए 90020 40108 पर फोन कर टिकट की बुङ्क्षकग की जा सकती है। 

नाश्ते में मिलेगी सब्जी पूड़ी : रांची रेलवे स्टेशन पर आए आइआरसीटीसी के सीनियर सुपरवाइजर दीपांकर मन्ना और मनीष कुमार ने बताया कि नाश्ते में सब्जी पूड़ी और उपमा दिया जाएगा। दोपहर के भोजन में सब्जी, दाल, पराठा, आचार व पापड़ दिया जाएगा। रात को आलू-गोभी की सब्जी, रोटी, पराठा, सब्जी और मिठाई दी जाएगी। कोई भी अपने इच्छा के हिसाब से भोजन कर सकता है। जो लोग डायबेटिक हैं, उनके लिए भोजन का खास इंतजाम रखा गया है। उसे बिना चीनी की चाय दी जाएगी। 

कोरोना पाजिटिव होने पर पूरा रिफंड : टिकट की बुकिंग करने के बाद अगर कोई कोरोना पाजिटिव हो जाता है तो रिपोर्ट दिखाने पर उसे पूरा रिफंड मिलेगा। जहां भी ट्रेन रुकेगी, यात्री उतर कर दर्शन करने जाएंगे, इससे पहले सभी की ट्रेन में ही कोरोना जांच की जाएगी। ट्रेन में सभी यात्रियों को रोज एक मास्क दिया जाएगा। यात्रा शुरू होने से पहले सैनिटाइजर भी दिया जाएगा। वापसी में भी ट्रेन पर चढऩे से पहले यात्री की कोरोना जांच की जाएगी। ट्रेन में अगर कोई बीमार होता है तो उसके लिए दवाएं रहेंगी।अधिक बीमार होने पर यात्री को अगले रेलवे स्टेशन पर डाक्टर का इंतजाम कर रेल अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। ठीक होने पर यात्री को दूसरी ट्रेन से ले जाकर भारत दर्शन ट्रेन में बैठा दिया जाएगा। लेकिन, अगर यात्री को ठीक होने में देर हुई तो उसे फिर घर वापस भेज दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी