म्यूचुअल फंड में निवेश से बेहतर रिटर्न के लिए वित्तीय सलाहकार की लें सलाह

जैसे हर क्षेत्र के अलग-अलग एक्सपर्ट होते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Feb 2020 02:13 AM (IST) Updated:Sun, 16 Feb 2020 02:13 AM (IST)
म्यूचुअल फंड में निवेश से बेहतर रिटर्न के लिए वित्तीय सलाहकार की लें सलाह
म्यूचुअल फंड में निवेश से बेहतर रिटर्न के लिए वित्तीय सलाहकार की लें सलाह

जागरण संवाददाता, रांची: जैसे हर क्षेत्र के अलग-अलग एक्सपर्ट होते हैं। उसी प्रकार निवेश को मैनेज करने के लिए भी एक्सपर्ट की जरूरत होती है। कई बार ऐसा होता है, लोग अपनी जरूरतों को बिना समझे निवेश कर देते हैं। जो उनके ऊपर बोझ बन जाती है और निवेश को बीच में रोकना पड़ता है। ऐसे में वित्तीय सलाहकार आपकी मदद कर सकते हैं। वो आपकी आय और भविष्य की जरूरतों में बेहतर सामंजस्य बैठाकर निवेश की सलाह देते हैं। इससे रिस्क कम होता है और बेहतर रिटर्न की उम्मीद रहती है। उक्त बातें शनिवार को दैनिक जागरण एवं आइसीआइसीआइ प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित स्मार्ट इंवेस्टर कार्यक्रम में आइसीआइसीआइसीइ प्रूडेंसियल फंड के रिजनल हेड (बिहार, झारखंड, ओड़िशा) गुरजीत सिंह कालरा ने कही। उन्होंने कहा कि किसी भी निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार का मार्गदर्शन लेना जरूरी है। म्यूचअल फंड में निवेश बेहतर माना जाता है। लेकिन निवेश से पहले गोल निर्धारित करना, रिस्क को समझना और इसके बाद उस हिसाब से प्रोडक्ट को चुनना जरूरी है। साथ ही साथ टाइम टू टाइम इंवेस्टमेंट को मॉनिटर करते रहना चाहिए। इससे आप बेहतर रिटर्न पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि खर्च की कोई सीमा नहीं है। आप आय के बराबर खर्च कर सकते हैं। कुछ खर्च में कटौती भी की जा सकती हैं। खर्च में कटौती कर ही आप बचत कर सकते हैं। इस मौके पर दैनिक जागरण झारखंड के वरिष्ठ महाप्रबंधक मनोज गुप्ता ने अतिथियों का बुके देकर स्वागत किया।

----

निवेश की डालें आदत

सभी को म्यूचअल फंड में निवेश की आदत डालनी चाहिए। इसके लिए वे पांच सौ रुपये से शुरू कर सकते हैं। शुरूआत में कम समय के लिए निवेश करें। इससे धीरे-धीरे आपको इसकी समझ हो जाएगी। इसके बाद आप निवेश की राशि बढ़ाकर अधिक लाभ कमा सकते हैं। सोने में इटीएफ के जरिए करें निवेश

कुछ लोग सोने में निवेश को बेहतर मानते हैं। ऐसे लोगों के लिए सोने में ईटीएफ के जरिए निवेश करना अधिक बेहतर होगा। इसमें शुद्धता या अशुद्धता को लेकर चिंता नहीं रहेगी। साथ ही इसे स्टोर करने का भी तनाव नहीं होगा।

--

लक्ष्य के अनुसार निवेश का बनाएं प्लान

वित्तीय सलाहकार नीरज वर्मा ने कहा कि हर व्यक्ति के लिए एक प्रकार का निवेश प्लान नहीं हो सकता है। सबकी जरूरतें अलग-अलग होती हैं। इसलिए उनके निवेश प्लान भी अलग होंगे। अच्छा वित्तीय सलाहकार आपसे आमदनी, खर्चा, संपत्ति, लायब्लेटिज, फ्यूचर गोल व इन्वेस्टमेंट की जानकारी लेकर आपके गोल के लिए बेहतर प्लान तैयार करेगा। जिससे आपको भविष्य में किसी प्रकार की चिंता नहीं होगी।

लोगों ने पूछे सवाल

इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने वित्तीय सलाहकार नीरज वर्मा से निवेश और बेहतर रिटर्न से जुड़े कई सवाल भी पूछे। गौरव अग्रवाल ने कहा कि शेयर के दाम बढ़ने या घटने को किस बेसिस पर डिसाइड किया जाता है। इस पर उन्होंने बताया कि यह कंपनी ऑडिट के अनुसार पता चलता है। वहीं, लोगों ने निवेश में जोखिम को लेकर भी सवाल पूछे। जिसका उन्होंने जवाब दिया।

chat bot
आपका साथी