Coal India: सौर ऊर्जा और एल्यूमीनियम के क्षेत्र में निवेश करेगी कोल इंडिया

Coal India कोल इंडिया अब अक्षय ऊर्जा के सो्रत पर भी अपना ध्यान केंद्रित करेगी। इसमें सौर ऊर्जा प्रमुख होगा। इसके साथ ही एल्युमीनियम के सेक्टर में भी कंपनी अपना निवेश करेगी। भविष्य के लिए कोल इंडिया का डायवर्सिफिकेशन जरूरी है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 05:46 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 05:47 AM (IST)
Coal India: सौर ऊर्जा और एल्यूमीनियम के क्षेत्र में निवेश करेगी कोल इंडिया
Coal India: कोल इंडिया अब अक्षय ऊर्जा के साथ ही एल्युमीनियम के सेक्टर में भी अपना निवेश करेगी।

रांची, जासं। Coal India शहर में शुक्रवार को कोल इंडिया की दो महत्वपूर्ण बैठकें हुईं। एपेक्स जेसीसी की बैठक सेंट्रल कोल फील्डस लिमिटेड के मुख्यालय दरभंगा हाउस में हुई। बैठक में कोल इंडिया के चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल सहित सीसीएल, बीसीसीएल, ईसीएल, सीएमपीडीआइ के साथ सभी कोल कंपनियों के सीएमडी, निदेशक के साथ चारों केंद्रीय ट्रेड यूनियन के सदस्य शामिल हुए। बैठक में चेयरमैन ने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में कोरोना संक्रमण के कारण कोयला उत्पादन प्रभावित हुआ है। मगर कंपनी अब कोल उत्पादन को हर संभव कोशिश कर बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि कोल इंडिया अब अक्षय ऊर्जा के स्रोत पर भी अपना ध्यान केंद्रित करेगी। इसमें सौर ऊर्जा प्रमुख होगा। इसके साथ ही एल्युमीनियम के सेक्टर में भी कंपनी अपना निवेश करेगी। भविष्य के लिए कोल इंडिया का डायवर्सिफिकेशन जरूरी है।

बैठक में यूनियनों और सभी प्रमुख अधिकारियों ने प्रमुख रूप से कोयला उत्पादन, डिस्पैच व क्वालिटी पर भी मंथन किया। कंपनी ने खदानों में लगी भारी मशीनों के उपयोग, मैनपावर व कंपनी के लाभांश की स्थिति पर भी चर्चा की। साथ ही कोयले की क्वालिटी को बेहतर करने पर मुख्य रूप से चर्चा की गई। बैठक में यूनियन द्वारा बैठक में भी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। दूसरी बैठक रांची के रेडिशन ब्लू होटल में वेलफेयर एसोसिएशन की हुई।

कामगारों से जुड़े मुद्दों पर मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया

आल इंडिया कोल वर्कर्स फेडरेशन (एआइसीडब्ल्यूएफ) के सचिव डीडी रामनंदन ने बताया कि एपेक्स जेसीसी की बैठक में मजदूरों और कर्मचारियों से जुड़े मुद्दे पर काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। बैठक में 01.01.2017 से ग्रेच्यूटी का मुद्दा, महिला वीआरएस, मेडिकल अटेंडेस रूल में सुधार, अनफिट बहाली सहित सभी मुद्दों पर कोल इंडिया के चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल में जल्द काम करने का भरोसा दिया। इसके साथ ही एनजीटी के द्वारा रोक आदि के मुद्दों पर भी बात हुई। इसके अलावा भी विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की गई।

chat bot
आपका साथी