बीएयू के विज्ञानी को मिला डॉ वर्गीस कूरियन लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड

Jharkhand News बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के विवि प्राध्यापक सह मुख्य वैज्ञानिक एवं पूर्व गव्य निदेशक डा आलोक कुमार पांडेय को डेयरी सेक्टर के उत्थान में उत्कृष्ट योगदान के लिए डॉ वर्गीस कूरियन लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 03:29 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 03:29 PM (IST)
बीएयू के विज्ञानी को मिला डॉ वर्गीस कूरियन लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड
बीएयू के विज्ञानी को मिला डॉ वर्गीस कूरियन लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड। जागरण

रांची, जासं । बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के विवि प्राध्यापक सह मुख्य वैज्ञानिक एवं पूर्व गव्य निदेशक डा आलोक कुमार पांडेय को डेयरी सेक्टर के उत्थान में उत्कृष्ट योगदान के लिए डॉ वर्गीस कूरियन लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह राष्ट्रीय अवार्ड नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टिट्यूट (एनडीआरआई), करनाल के पूर्व कुलपति डा नागेन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय स्तर पर गठित समिति द्वारा विश्व दुग्ध दिवस के अवसर पर चयन किया गया। इसे एनडीआरआई द्वारा वर्चुअल माध्यम से बुधवार देर शाम डा आलोक पांडेय को प्रदान किया गया।

डॉ आलोक पाण्डेय ने वर्ष 2012 से झारखंड के पहले गव्य निदेशक के रूप में कार्य किया। उनके चार वर्षो के कार्यकाल में दुग्ध उत्पादन में बढ़ोतरी, किसानों को गहन डेयरी प्रशिक्षण, किसानों के लिए मिल्क कोपरेटिव एवं दुग्ध उत्पादकों के लिए मिल्क फेडरेशन का गठन, पशु नस्ल सुधार, हरा चारा उत्पादन एवं पारंपरिक ग्रामीण चिकित्सा प्रणाली को बढ़ावा दिया गया।

वर्त्तमान में डॉ आलोक पांडेय विवि में संचालित पशुचिकित्सा विभाग के पशु प्रसार शिक्षा विभाग में कार्यरत हैं। साथ ही संकाय के पशु चिकित्सा जनस्वास्थ्य एवं महामारी विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष तथा डेयरी फार्म एवं प्रशिक्षण केंद्र के प्रभारी भी है। वो अभी भी विवि में डेयरी के विकास, शोध एवं प्रसार के लिए प्रयत्नशील है। इस प्रतिष्ठित अवार्ड के मिलने पर कुलपति डॉ ओएन सिंह एवं डीन वेटनरी डॉ सुशील प्रसाद ने खुशी जाहिर की और व्यक्तिगत तौर पर बधाई दी है।

chat bot
आपका साथी