अशिक्षा और जागरूकता में कमी से घट रही जनजाति समुदाय की आबादी

जनजातीय परामर्शदात्री परिषद की उप समिति की बैठक गुरुवार को समाहरणालय सभागार मे हुई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Jun 2018 08:10 AM (IST) Updated:Fri, 29 Jun 2018 08:10 AM (IST)
अशिक्षा और जागरूकता में कमी से घट रही जनजाति समुदाय की आबादी
अशिक्षा और जागरूकता में कमी से घट रही जनजाति समुदाय की आबादी

पाकुड़: जनजातीय परामर्शदात्री परिषद की उप समिति की बैठक गुरुवार को समाहरणालय सभागार में समिति सदस्य शिवशंकर उरांव की अध्यक्षता में हुई। जनजातीय समुदाय की आबादी किस कारण से कम हो रही है इस पर मंथन किया गया। सदस्यों की राय ली गई।

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने कहा कि 1981 के बाद जिले में जनजातीय समुदाय की आबादी तो बढ़ी है लेकिन जिस अनुपात में दूसरे समुदाय की आबादी बढ़ी है उस अनुपात में इस समुदाय की आबादी नहीं बढ़ी है। कहा कि इस समुदाय में अशिक्षा है। जागरूकता की कमी है। लोग सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे है। कम उम्र में विवाह, नशा, गर्भवती महिलाओं में जागरूकता की कमी, कुपोषण व अंधविश्वास जनजातीय समुदाय की आबादी कम होने के कारण है। एक उदाहरण देकर बताया कि एक बार जब उन्होंने एक आदिवासी परिवार को बाल विवाह नहीं करने की सलाह दी तो परिवार के लोगों का कहना था कि 18 साल तक बेटी की रखवाली कौन करेगा। समिति सदस्य ताला मरांडी ने जानना चाहा कि इसके लिए विस्थापन व पलायन कितना जिम्मेदार है। पलायन का क्या कारण है। जवाब में जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि पूर्व में पैनम कोल माइंस के समय पचुवाड़ा में 88 परिवारों का विस्थापन हुआ था। उनका पुनर्वास कर नया घर दिया गया। आने वाले कुछ दिनों में कोल खनन शुरू हो जाएगा। इससे बेरोजगारी की समस्या बहुत हद तक दूर हो जाएगी। प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना के तहत खनन प्रभावित क्षेत्रों में जलापूर्ति की व्यवस्था की जानी है। इससे पेयजल संकट का समाधान हो जाएगा।

सर्वे के समय हो ग्राम प्रधान की मौजूदगी अनिवार्य :

प्रतिनिधि प्रेम कुमार ने बताया कि सरकार सर्वे कराने के समय गांव के प्रधान को साथ रखे। कहा कि आलूबेड़ा व पचुवाड़ा गांव में मनरेगा की कोई योजना नहीं चल रही है। डीडीसी जगत नारायण प्रसाद ने बताया कि जिले में स्कूलों की भी भारी कमी है। अन्य सदस्यों ने भी आबादी कम होने के पीछे अपने अपने तर्क दिये। विधायक सह समिति सदस्य ताला मरांडी, विधायक रतन तिर्की समेत जिला आपूर्ति पदाधिकारी, अपर समाहर्ता, वन प्रमंडल पदाधिकारी, परियोजना निदेशक आइटीडीएस, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, भाजपा जिलाध्यक्ष देवीधन टुडू, साहेब हांसदा आदि थे।

घटती आबादी चिंता का विषय :

बोरियो विधायक ताला मरांडी ने कहा कि जनजातीय समुदाय की अन्य समुदाय की तुलना में घटती आबादी ¨चता का विषय है। समिति की बैठक के निष्कर्ष को सरकार के समक्ष रखा जाएगा। ताकि सरकार इस दिशा में कोई ठोस निर्णय ले सके।

chat bot
आपका साथी