बीमारी से जूझ रही सांसद के गोद लिए गांव की आदिम जनजाति युवती

संवाद सूत्र चंदवा (लातेहार) चतरा सांसद सुनील सिंह के गोद लिए गांव चेटुआग परहिया टोला निवासी जूझ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 06:10 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 06:10 PM (IST)
बीमारी से जूझ रही सांसद के गोद लिए गांव की आदिम जनजाति युवती
बीमारी से जूझ रही सांसद के गोद लिए गांव की आदिम जनजाति युवती

संवाद सूत्र, चंदवा (लातेहार) : चतरा सांसद सुनील सिंह के गोद लिए गांव चेटुआग परहिया टोला निवासी डोमन परहिया की 18 वर्षीय पुत्री कोशिला कुमारी ब्लड की कमी के साथ खांसी, व पसली दर्द से जूझ रही है। ब्लड की कमी के कारण उसे हमेशा चक्कर आता है। कई बार वह बेहोश भी हो चुकी है। बेटी के इलाज के लिए पिता ने घर की बकरी को 24 सौ रूपये में बेच दिया। बावजूद उसकी हालत दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है। दवा खाने के बाद भी स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हो रहा है। चिकित्सक शरीर में ब्लड की कमी बताते है। अस्पताल जाने के क्रम में कई बार वह बेहोश हो चुकी है। 13 जुलाई सोमवार को इलाज के लिए वह अस्पताल गई थी। हीमोग्लोबिन जांच के क्रम में 5.2 प्वांइट ब्लड बताया गया। कहा गया कि ब्लड चढ़ाने के बाद ही आगे इलाज हो सकेगा। इसके लिए उसे सदर अस्पताल लातेहार जाना पड़ेगा। आर्थिक तंगी के कारण वो लातेहार न जाकर घर चले आए। पिता डोमन ने बताया कि महामारी और उसके बाद लगे लॉकडाउन के कारण आर्थिक स्थिति पहले से ही खराब है। बेटी की जान बचाने का कोई उपाय उसे नहीं सूझ रहा।

अस्पताल में नहीं रहता ब्लड :

चंदवा सीएचसी में संसाधन उपलब्ध होने के बाद भी ब्लड उपलब्ध नहीं रहता। यदि यहां ब्लड की व्यवस्था होती तो आदिम जनजाति परिवार की युवती कौशिला कुमारी और रक्त की कमी से जूझ रहे अन्य लोगों को को ब्लड की समस्या से जूझना नहीं पड़ता।

माकपा नेता ने की मुलाकात:

क्षेत्र भ्रमण के दौरान मिली सूचना के बाद माकपा के पूर्व जिला सचिव अयूब खान, पूर्व पंचायत समिति सदस्य फहमीदा बीवी, बिनोद परहिया ने बीमार युवती और उसके परिजनों से मुलाकात की। इलाज के बाबत जानकारी ली। माकपा ने उपायुक्त जिशान कमर, सिविल सर्जन संतोष श्रीवास्तव व कल्याण विभाग से ब्लड की कमी से जूझ रहे आदिम जनजाति परिवार की युवती के इलाज की उचित व्यवस्था के साथ चंदवा सीएचसी में रक्त की व्यवस्था के लिए सार्थक पहल की मांग की है।

कहती हैं प्रभारी:

सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र प्रभारी डॉ निर्मला शांति लकड़ा ने बताया कि यथासंभव इलाज किया गया है। ब्लड बैंक पर कहा कि रूम समेत अन्य व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। कुछ कार्य शेष हैं। इसके बाद यह कार्य करने लगेगा।

chat bot
आपका साथी