राशन नहीं उठाने वाले लाभुकों का कटेगा नाम

जागरण संवाददाता जामताड़ा जो लाभुक गत छह माह से राशन का उठाव नहीं किया है उसे चिि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 06:51 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 05:14 AM (IST)
राशन नहीं उठाने वाले लाभुकों का कटेगा नाम
राशन नहीं उठाने वाले लाभुकों का कटेगा नाम

जागरण संवाददाता, जामताड़ा : जो लाभुक गत छह माह से राशन का उठाव नहीं किया है, उसे चिह्नित कर जांच करें। इसके पश्चात लाभुक का नाम सूची से हटाएं। बुधवार को अपने कार्यालय कक्ष में उपायुक्त फैज अक अहमद मुमताज ने जिला आपूर्ति विभाग की समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिया।

उपायुक्त ने योग्य लाभुकों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम से जोड़ने तथा उन्हें राशन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। लाभुक के चयन के लिए तय मानक के आधार पर लाभुकों का चयन करने को कहा। झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना अंतर्गत आच्छादित होने वाले लाभुकों का कुल लक्ष्य 35970 है। उपायुक्त ने तय समय में कार्य योजना बनाकर कार्य लक्षित संख्या को योजना के तहत आच्छादित करने का निर्देश दिया।

जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रधान मांझी ने लाभुकों को खाद्यान्न वितरण करने से संबंधित जानकारी दी तथा बताया कि अगस्त माह के लिए कुल 147771 कार्ड धारी के विरुद्ध अद्यतन पीएमजीकेवाई के तहत 92 प्रतिशत तथा एनएफएसए के तहत 97.18 प्रतिशत कार्ड धारी को खाद्यान्न वितरण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि चालू सितंबर माह का आवंटन के विरुद्ध एफसीआई चावल उठाव किया जा रहा है। अक्टूबर का वितरण किया जाना है। बैठक में बताया गया कि खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा स्थायी नौ मुख्यमंत्री दाल भात केंद्र संचालित किया जा रहा है।

जिले में वर्ष 2019 में धान अधिप्राप्ति की जानकारी देते हुए कहा कि विभिन्न लैम्पस के माध्यम से 80000 क्विटल धान अधिप्राप्ति के लक्ष्य के विरुद्ध 86419.88 क्विटल धान की अधिप्राप्ति की गई ह।, इसमें सम्मिलित सभी 1326 कृषकों को जिला प्रबंधक झारखंड राज्य खाद्य निगम जामताड़ा द्वारा 2000.00 रुपये क्विटल की दर से उनके बैंक खात में भुगतान किया जा चुका है।

मौके पर अपर समाहर्ता सुरेन्द्र कुमार,अनुमंडल पदाधिकारी संजय कुमार पांडेय,जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रधान मांझी, रीमा सिन्हा, दीनदयाल कुमार आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी