अनुदान पर किसानों को मिला धान बीज किट

जागरण संवाददाता जामताड़ा आसा (एक्शन फॉर सोशल एडवांसमेंट) कृषकों में विशेषकर महिल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 07:53 PM (IST) Updated:Sat, 27 Jun 2020 06:13 AM (IST)
अनुदान पर किसानों को मिला धान बीज किट
अनुदान पर किसानों को मिला धान बीज किट

जागरण संवाददाता, जामताड़ा : आसा (एक्शन फॉर सोशल एडवांसमेंट) कृषकों में विशेषकर महिलाओं को धान बीज किट से लाभान्वित कर रहा है। कार्यक्रम का उद्देश्य कृषि क्षेत्र में जामताड़ा को आगे बढ़ाना है ताकि किसानों का आर्थिक संवर्धन सुनिश्चित हो सके। शुक्रवार को उपायुक्त गणेश कुमार अपने कार्यालय कक्ष में आसा के साथ बीज सहायता के संबंध में बैठक करते हुए उक्त बातें कही। बैठक में आसा के तहत किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी गयी।

उपायुक्त ने कहा कि आसा के कोविड रिस्पांस कार्यक्रम के तहत जिले के जामताड़ा,फतेहुपर, कुंडहित प्रखंड के 3800 लघु, सीमांत किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान पर किट प्रदान किया जा रहा है। प्रत्येक किट में तीन किलो हाइब्रिड धान, एक सौ ग्राम कीटनाशक दवा, धान की उत्तम खेती की निर्देशिका, मास्क, कोविड की जानकारी के लिए पंपलेट वितरित किया जा रहा है। किसानों की मांग व आवश्यकता को देखते हुए बेयर कंपनी के साथ आसा को समन्वय स्थापित कर कार्य करने को कहा गया। किसानों की भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए किसानों से प्रति किट 35 रुपया सहयोग राशि ली जा रही है।

उपायुक्त ने कहा कि कृषि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आसा के द्वारा किए जा रहे कार्य सराहनीय है। इसके माध्यम से महिलाओं को आगे बढ़ने, आर्थिक रूप से समृद्ध होने का अवसर मिलेगा। मौके पर उपायुक्त को आसा के माध्यम से नमूना किट भी प्रदान किया। साथ में एसडीओ सुधीर कुमार , डीआरडीए निदेशक श्रीराम वृक्ष महतो, आसा के कोऑर्डिनेटर रूमा चटर्जी आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी