मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना में राशि का टोटा

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : विभिन्न प्रकार की गंभीर बीमारी से ग्रसित बीपीएल परिवार एवं 75 हजार

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 Sep 2018 06:49 AM (IST) Updated:Sat, 01 Sep 2018 06:49 AM (IST)
मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना में राशि का टोटा
मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना में राशि का टोटा

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : विभिन्न प्रकार की गंभीर बीमारी से ग्रसित बीपीएल परिवार एवं 75 हजार वार्षिक आय वाले परिवार के मरीजों को मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के तहत इलाज अनुदान राशि देने का प्रावधान है पर पिछले दो माह से जिले में उक्त मद में राशि उपलब्ध नहीं है। नतीजतन गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों को इलाज के लिए पैसे नहीं मिल रहे हैं। फिलहाल गंभीर बीमारियों से ग्रसित 25 मरीज को इलाज अनुदान राशि देने की स्वीकृति समिति ने दी है पर राशि की कमी से मामले लंबित पड़े हैं। - चालू वित्तीय वर्ष में 80 लाख मिला था आवंटन : मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना मद में राज्य मुख्यालय से सिविल सर्जन कार्यालय को 80 लाख रुपये आवंटन प्राप्त हुआ था। प्राप्त आवंटन राशि से अप्रैल माह से जुलाई माह तक 91 मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में कराया गया। जबकि एक अगस्त से गंभीर बीमारी के मरीजों से स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय में आवेदन प्राप्त हो रहा है। लेकिन आवंटन राशि नहीं रहने के कारण उन्हें इलाज में आर्थिक सहयोग नहीं मिल रहा। अगस्त में अब तक योजना समिति के समक्ष करीब 50 मरीजों के आवेदन संग्रह हो चुके हैं। समिति ने 25 मरीजों के आवेदन को स्वीकृति प्रदान की है पर वह जस का तस पड़ा है। ।

- एक माह पूर्व की गई थी आवंटन की मांग : सिविल सर्जन डॉ. बीके साहा ने एक माह पूर्व राज्य मुख्यालय से पत्राचार कर एक करोड़ रुपये मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना मद में आवंटन की मांग की थी। लेकिन अ तक उस दिशा में पहल नहीं हो सकी। गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों की स्थिति आवंटन आने के इंतजार में दयनीय होती जा रही है। ---क्या कहते हैं मरीज : ¨बदापाथर थाना क्षेत्र के डुमरिया निवासी जीत कुमार पाल, करमाटांड़ प्रखंड के बरमुंडी निवासी सहीना बीबी, जामताड़ा प्रखंड के सोनबाद निवासी कल्पना दां, करमाटांड के गोपाल दास, नारायणपुर प्रखंड के लोकानिया निवासी उरफान अंसारी आदि मरीजों ने बताया की वे गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना समिति से इलाज अनुदान राशि प्राप्त करने को विभागीय प्रक्रिया वे पूरी कर चुके हैं पर राशि नहीं मिल रही है। सीएस कार्यालय के कर्मी राशि का अभाव बता रहे हैं। उनकी स्थिति रोज खराब हो रही है।

वर्जन

इस वित्तीय वर्ष में मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना मद में 80 लाख रुपये आवंटन प्राप्त हुआ था। इस राशि से 91 गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों का इलाज कराया गया है। आवंटन के अभाव में मरीजों को इलाज कराने में परेशानी हो रही है। हालांकि उनका इलाज आरंभ कराने के लिए संबंधित अस्पताल प्रबंधन से संपर्क स्थापित किया जा रहा है। शीघ्र आवंटन के लिए राज्य मुख्यालय के संपर्क में हैं।

-- डॉ. बीके साहा, सिविल सर्जन जामताड़ा।

chat bot
आपका साथी