अस्पताल में सभी करें ड्रेस कोड का अनुपालन

जामताड़ा सदर अस्पताल में गंदगी उपयोग के बाद दवा का निस्तारण मरीजों का इलाज मापदंड के अनुरूप करने को लेकर अब कायाकल्प होगा। इस बाबत बुधवार को राज्य कायाकल्प टीम के पदाधिकारी ने सदर अस्पताल के हर गतिविधियों व उपलब्ध संसाधनों का जायजा लिया। साथ ही अस्पताल में पदस्थापित चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। कायाकल्प टीम के पदाधिकारी ने कहा कि अस्पताल में आवश्यक सुधार हो रहा है शीघ्र ही कायाकल्प के मापदंड पर परिपूर्ण होगा। प्रावधान पर खरा उतरने पर 50 लाख का पुरस्कार भी अस्पताल को मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Feb 2020 08:02 PM (IST) Updated:Wed, 05 Feb 2020 08:02 PM (IST)
अस्पताल में सभी करें ड्रेस कोड का अनुपालन
अस्पताल में सभी करें ड्रेस कोड का अनुपालन

जामताड़ा : सदर अस्पताल में गंदगी, उपयोग के बाद दवा का निस्तारण, मरीजों का इलाज मापदंड के अनुरूप करने को लेकर अब कायाकल्प होगा। इस बाबत बुधवार को राज्य कायाकल्प टीम के पदाधिकारी ने सदर अस्पताल के हर गतिविधियों व उपलब्ध संसाधनों का जायजा लिया। साथ ही अस्पताल में पदस्थापित चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। कायाकल्प टीम के पदाधिकारी ने कहा कि अस्पताल में आवश्यक सुधार हो रहा है, शीघ्र ही कायाकल्प के मापदंड पर परिपूर्ण होगा। प्रावधान पर खरा उतरने पर 50 लाख का पुरस्कार भी अस्पताल को मिलेगा।

मालूम हो कि कायाकल्प के राज्य स्तरीय टीम ने बुधवार को दूसरे दिन सदर अस्पताल की व्यवस्था का मूल्यांकन किया। इस क्रम में स्वास्थ्य उपनिदेशक डॉ आरएनपी बाड़ा व संजय कुमार पॉल ने अस्पताल के सभी हिस्सों का निरीक्षण करते हुए कायाकल्प द्वारा निर्धारित मापदंड का आकलन किया। डॉ. बाड़ा ने कहा कि निरीक्षण कार्य तैयार चेकलिस्ट के आधार पर किया जाता है। कायाकल्प का मापदंड पूरा करने के लिए न्यूनतम 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। निरीक्षण अवधि में सदर अस्पताल परिसर में अवारा पशु प्रवेश करने पर टीम ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा अस्पताल के मेन गेट पर कैटल गार्ड की तैनाती कराएं ताकि कोई अवारा पशु अस्पताल परिसर में प्रवेश न कर सके। वहीं साइनेज को ठीक करने, सभी कर्मियों को ड्रेस कोड का अनुपालन करने समेत अन्य निर्देश को गंभीरता से अनुपालन करने को कहा। अस्पताल उपाधीक्षक से निरीक्षण दल के डॉ. बाड़ा ने कहा कि पिछले निरीक्षण की तुलना में अस्पताल में व्यापक सुधार हुआ है। उम्मीद है कि शीघ्र ही कायाकल्प का सभी मापदंड पूरा होगा। वहीं अस्पताल निरीक्षण के बाद टीम ने सदर अस्पताल में कार्यरत चिकित्सक व अस्पताल कर्मियों के साथ बैठक किया। बैठक में चिकित्सकों व कर्मियों को कायाकल्प के निर्धारित मापदंड के बारे में बताया। साथ ही अनुपालन करने का तरीका बताया। डॉ. बाड़ा ने चिकित्सक व कर्मियों से कहा कि अब आप अपने अस्पताल में कायाकल्प के सभी मापदंड को पूरा करने में सफल होते हैं तो सरकार की ओर से 50 लाख रुपये नगद पुरस्कार स्वरूप मिलेगा। प्राप्त राशि का 25 प्रतिशत राशि चिकित्सक व कर्मियों के हकदार होंगे जबकि शेष 75 प्रतिशत राशि अस्पताल में सुविधा के विस्तार में खर्च किया जा सकता है। मौके पर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. चंद्रशेखर आजाद, डीपीएम संगीता लुसी बाला एक्का, प्रबंधक बीना बायलोड, ढूमा गौण, प्रतिमा चंद्रा, अजय कुमार आदि स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी