जमीन के पेच में फंसी 13 करोड़ की पानी टंकी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : मानगो जलापूर्ति योजना के तहत मानगो में नई टंकी बनाने की योजना

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Mar 2018 07:55 PM (IST) Updated:Mon, 19 Mar 2018 07:55 PM (IST)
जमीन के पेच में फंसी 13 करोड़ की पानी टंकी
जमीन के पेच में फंसी 13 करोड़ की पानी टंकी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : मानगो जलापूर्ति योजना के तहत मानगो में नई टंकी बनाने की योजना फिलहाल खटाई में है। यहां आजाद नगर, दाईगुट्टू और आसपास के इलाकों को पानी देने के लिए 13 करोड़ रुपये की लागत से नई टंकी बननी है लेकिन, इसके लिए अब तक जमीन नहीं मिल पाई है। मानगो अक्षेस जमीन हासिल करने की कोशिश में जुटा हुआ है।

पानी की टंकी बनाने के लिए मानगो अक्षेस को 200 गुणे 250 वर्ग फीट जमीन चाहिए। अक्षेस को जमीन मिलने के बाद वो इसे पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को हस्तांतरित करेगा। इसके बाद पानी टंकी के निर्माण का काम शुरू होगा। इसके लिए पांच महीना पहले मानगो के पृथ्वी उद्यान में वन विभाग की जमीन पर टंकी बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था। सीओ और राजस्व कर्मियों ने मौके पर जाकर जमीन का जायजा लिया था। बाद में खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री सरयू राय भी मौके पर पहुंचे और जिस जगह पानी टंकी बननी है उसका मुआयना किया। मंत्री के साथ पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के भी अधिकारी थे। विभाग के अधिकारियों ने जमीन को ओके कर दिया। लेकिन, वन विभाग के अधिकारियों ने भी पानी की टंकी बनाने के लिए जमीन देने की हामी भर ली थी। लेकिन, अब तक कागजी कार्रवाई पूरी नहीं हो पाई है। इस वजह से यहां पानी टंकी बनाने का काम शुरू नहीं किया जा सका है।

--------------------

कागज अटकाए हुए हैं वन विभाग के अधिकारी

वन विभाग के अधिकारी पानी की टंकी के लिए जमीन देने को तैयार हैं। इस पर मानगो अक्षेस से वहां जमीन देने के लिए पत्र भेज दिया गया है। मगर, वन विभाग के अधिकारियों ने आगे की प्रक्रिया अब तक शुरू नहीं की है। वन विभाग की कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद एनओसी मिलेगी और इसके बाद जमीन हस्तांतरण का काम शुरू होगा। इसमें और देर होगी।

--------------------

कभी भी गिर सकती है गांधी मैदान की टंकी

मानगो के गांधी मैदान में पानी की एक टंकी बनी हुई है। ये टंकी कई साल पहले बनी थी। ये अब काफी जर्जर हो चुकी है। इससे प्लास्टर आदि उधड़ कर अक्सर गिरता है जिससे कई लोग चोट खा चुके हैं। लोगों की शिकायत पर पहले जर्जर टंकी की मरम्मत की योजना बनी थी। बाद में नई टंकी बनने की योजना को मंजूरी मिली है लेकिन, वन विभाग के अधिकारियों की सुस्ती की वजह से काम ठंडे बस्ते में है। न पुरानी टंकी की मरम्मत हो पा रही है और ना ही नई टंकी का निर्माण शुरू हो रहा है। मानगो के आजाद नगर के मो. शमीम कहते हैं कि नई टंकी जल्द बननी चाहिए वरना कभी भी हादसा हो सकता है।

chat bot
आपका साथी