टाटा संस नए उद्योग में भारी निवेश करने की तैयारी में, 40 हजार करोड़ लेगा कर्ज

रिपोर्टों में कहा गया है कि तमिलनाडु में मोबाइल फोन और कंपोनेंट कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने के लिए वह विदेशी बाजारों से एक बिलियन डॉलर उधार लेना चाहता है। टाटा संस का फोकस उभरते उद्योगों पर है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 09:40 AM (IST)
टाटा संस नए उद्योग में भारी निवेश करने की तैयारी में, 40 हजार करोड़ लेगा कर्ज
टाटा संस नए उद्योग में भारी निवेश करने की तैयारी में, 40 हजार करोड़ लेगा कर्ज

जमशेदपुर। नमक से लेकर सॉफ्टवेयर बनाने वाली टाटा समूह नई राह पर चल चुका है। होल्डिंग कंपनी के तौर पर यह समूह नए बिजनेस अवसर की तलाश युद्ध स्तर पर कर रहा है, जहां पूंजी को समझदारी से आवंटित किया जा सके। टाटा समूह अब कर्ज के माध्यम से 40,000 करोड़ रुपये तक जुटाने के लिए शेयरधारक की मंजूरी का इंतजार कर रहा है, जो बड़े पैमाने पर बांड और गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर होंगे। सवाल यह उठता है कि इतना पुराना समूह को पैसे की क्यों जरूरत पड़ रही है।

तेजस में हासिल की 43.3% की हिस्सेदारी

पिछले साल समूह ने कई नए व्यवसायिक क्षेत्र में कदम बढ़ाए। जुलाई में टाटा संस ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं, उपयोगिताओं और इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के लिए नेटवर्किंग उत्पादों के निर्माण के व्यवसाय में एक खिलाड़ी, तेजस नेटवर्क्स में 43.3% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया। यह एक सिर्फ डील नहीं है। कई लोगों को समूह की कंपनियों में से एक से लेनदेन की अगुवाई करने की उम्मीद की होगी। इसके बजाय, यह टाटा संस था जिसने होल्डिंग कंपनी से स्पष्ट इरादे का संकेत दिया और अधिक मूल्यवान समूह बना। इसके एक से अधिक उदाहरण सामने आ चुके हैं।

 

मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए एक बिलियन डॉलर उधार लने की तैयारी में

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि तमिलनाडु में मोबाइल फोन और कंपोनेंट कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने के लिए वह विदेशी बाजारों से एक बिलियन डॉलर उधार लेना चाहता है। टाटा संस का ध्यान उभरते उद्योगों पर है। साथ ही वह यह सुनिश्चित करना चाहता है कि समूह का वहां सीरियस प्लेयर बन सके। यहीं से समूह को स्वास्थ्य सेवा, चिकित्सा उपकरण दिलचस्प लगने लगते हैं। साथ ही, रक्षा उद्योग को प्राइवेट प्लेयर के लिए खोलना टाटा संस के लिए लाभकारी साबित हुआ। टाटा संस की सहायक कंपनी टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स विशेष रूप से एयरोस्पेस के लिए है।

अब खुद सेमीकंडक्टर्स बनाएगा टाटा समूह

इसके अलावा, टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने हाल ही में सेमीकंडक्टर्स के निर्माण में रुचि की बात कही है। सेमीकंडक्टर की कमी वैश्विक समस्या है व मोटर वाहन उद्योग को गंभीर रूप से बाधित कर रहा है।

एयर इंडिया व रक्षा उद्योग में करेगा भारी निवेश

बेशक, सभी की निगाहें एयर इंडिया पर होंगी, एक ऐसी कंपनी जिसे टाटा समूह अधिग्रहण करना चाहता है। सरकारी स्वामित्व वाली यह इकाई, जो कभी राष्ट्रीयकरण से पहले जेआरडी टाटा के स्वामित्व में थी, को धन की आवश्यकता है।

मीडिया के साथ हाल ही में बातचीत में, सरकारी अधिकारियों ने कहा कि खरीदार को विमान की खरीद सहित संचालन को नवीनीकृत करने के लिए कम से कम एक बिलियन डॉलर की आवश्यकता होगी। यह सरकार को एयर इंडिया की बिक्री से कम से कम 15,000 करोड़ रुपये की उम्मीद के अतिरिक्त है। जाहिर है, टाटा संस के लिए आने वाला समय व्यस्त है।

chat bot
आपका साथी