Swachh survekshan 2021 : जुगसलाई में स्वच्छता को लेकर अनोखा अभियान, हर गली- स्वच्छ गली की शुरुआत

Swachh survekshan 2021. स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में अव्वल आने के लिए जुगसलाई में अनोखा अभियान की शुरुआत की गयी। सफाई को और बेहतर बनाने के लिए 3 एस स्ट्रेटजी को लागू करने की बात की गई। जिसमें स्ट्रेटजी सर्विस सेटिसफेक्शन और स्ट्रिक्टनेस का प्रयोग होता है ।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 02 Feb 2021 10:46 AM (IST) Updated:Tue, 02 Feb 2021 10:46 AM (IST)
Swachh survekshan 2021 : जुगसलाई में स्वच्छता को लेकर अनोखा अभियान, हर गली- स्वच्छ गली की शुरुआत
सफाईकर्मियों को दिशा-निर्देश देते जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जेपी यादव।

जमशेदपुर, जासं।  जुगसलाई नगर परिषद की ओर से स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में अव्वल आने के लिए जुगसलाई में स्वच्छता को लेकर अनोखा अभियान की शुरुआत की गयी। हर गली- स्वच्छ गली के तर्ज पर जुगसलाई की सफाई के लिए तीन टीम गठित की गयी है,जो गली-गली में घूमकर तीन बार सफाई का सर्वे करेगी। इसके बाद वह अपनी रिपोर्ट देगी। 

 जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जेपी यादव ने बताया कि सभी सफाईकर्मियों एवं सफाई पर्यवेक्षकों को स्वच्छ सर्वेक्षण में और बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि सभी मेट को निर्देश दिया गया कि जहां-जहां  नालियों में स्क्रीन लगाया गया है वहां विशेष रूप से ध्यान दिया जाए। सफाई को और बेहतर बनाने के लिए 3 एस स्ट्रेटजी को लागू करने की बात की गई। जिसमें स्ट्रेटजी सर्विस, सेटिसफेक्शन और स्ट्रिक्टनेस का प्रयोग होता है । 

ये दिए गए खास निर्देश

सभी सफाई पर्यवेक्षकों को निर्देश दिया गया कि वे मुहल्ले के हर उस प्वाइंट पर जहां लोग कचरा डालते हैं उसको चिन्हित कर वहां के साफ- सफाई पर विशेष ध्यान दें। इसके अलावा जुगसलाई नगर परिषद् में रूट प्लान एवं माइक्रोप्लान के साथ सफाई व्यवस्था को और दुरुस्त करने की पहल की गयी। जेपी यादव ने बताया कि हर गली, स्वच्छ गली के तर्ज पर हर वार्ड में सड़कों व नालियों का चयन कर उसे स्वच्छ बनाया जाएगा। साथ ही मोहल्ले से निकालने वाले गीले एवं सूखे कचरे के निस्‍तारीकरण की प्रक्रिया पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अच्छे एवं सुचारू रूप से कार्य करने वाले सफाई कर्मियों तथा सफाई पर्यवेक्षकों को प्रत्येक माह सम्मानित किया जाएगा।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर कार्यपालक पदाधिकारी जेपी यादव, नगर प्रबंधक राजेंद्र कुमार, कनीय अभियंता संजय कुमार सिंह, मुकेश कुमार मोदी, स्वच्छता विशेषज्ञ सोनी कुमारी, कर संग्रहकर्ता हितनरायान सिंह, सफाई पर्वेक्षक सहेंद्र सिंह, अजय कुमार सिंह, हसीन खान, मंजीत कुमार, राजू , बृजमोहन, वीरू तथा सफाईकर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी