छात्रसंघ चुनाव से पहले कॉलेजों में गरमाया माहौल

कोल्हान विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना अब तक तक जारी नहीं हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 07:58 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 12:00 AM (IST)
छात्रसंघ चुनाव से पहले कॉलेजों में गरमाया माहौल
छात्रसंघ चुनाव से पहले कॉलेजों में गरमाया माहौल

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कोल्हान विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना अब तक तक जारी नहीं हुई, लेकिन छात्र संगठनों ने कॉलेजों में रंगबाजी वाली राजनीति शुरू कर दी है। ग्रेजुएट कॉलेज के बाहर बुधवार को हुई मारपीट, इसी रंगबाज राजनीति के परिणाम के रूप में देखी जा रही है। छात्र संगठन यह मान कर चल रहे कि जो छात्र संगठन जितना रंगबाज वह उतना ही मजबूत।

बताते चलें कि कोल्हान विवि में छात्र संघ चुनाव का कार्यकाल समाप्त हुए डेढ़ माह बीत गए हैं। सभी कॉलेजों के छात्र संगठन का पावर भी सीज हो गई है और छात्र संघ के कार्यालयों को प्राचार्यो ने लॉक कर दिया है। शायद इसीलिए छात्र संगठन चुनावी रणभेरी के इंतजार में विभिन्न कॉलेजों में हंगामा मचा रहे हैं। क्रेडिट लेने की होड़ में छात्र संगठन मारपीट व खूनी संघर्ष तक करने लगे हैं। सबसे ज्यादा ग्रेजुएट कॉलेज और वर्कर्स कॉलेज का माहौल गर्म है। उसके बाद एबीएम कॉलेज गोलमुरी का नंबर आता है।

---------------

वर्ष 2018 में अब तक हुई घटनाएं

-27 जुलाई : वर्कर्स कॉलेज में ग‌र्ल्स व कॉमन रूम के उद्घाटन को लेकर अभाविप व छात्र आजसू के कार्यकर्ताओं के बीच जमकर मारपीट हुई। प्राचार्य को पुलिस बुलानी पड़ी।

-5 अगस्त : घाटशिला कॉलेज में आदिवासी छात्र मोर्चा और एआइडीएसओ कार्यकर्ताओं के बीच धक्का-मुक्की हुई। चक्रधरपुर में कॉलेज में घुसकर एक छात्र को जख्मी कर दिया गया।

-10 अगस्त : ग्रेजुएट कॉलेज में अभाविप व झारखंड छात्रा मोर्चा की छात्राओं के बीच जमकर मारपीट। इस दौरान प्रिंसिपल को भी नहीं छोड़ा गया।

-5 सितंबर : शिक्षक दिवस के दिन एबीएम कॉलेज गोलमुरी में झारखंड छात्र मोर्चा और अभाविप के बीच भिड़ंत। लाठी-डंडे तक चले।

-----------------

इनसेट

पहले से ही फिक्स था अभाविप-एआइडीएसओ का संघर्ष

ग्रेजुएट कॉलेज के बाहर बुधवार को हुए अभाविप और एआइडीएसओ में हुई भिड़ंत पहले से ही फिक्स थी। सोशल साइट्स में यह स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ रहा है। अभाविप के कार्यकर्ताओं द्वारा लगातार इस संबंध में प्रचार-प्रसार किया जा रहा था। पुलिस इस पहलू पर तहकीकात कर रही है। पुलिस को फेसबुक के स्नैप शॉट उपलब्ध कराये गए है।

--------------

जेएनयू का विवाद ग्रेजुएट कॉलेज के लिए परेशानी

जेएनयू की आग में ग्रेजुएट कॉलेज की छात्राएं लगातार झुलस रही है। पिछले वर्ष भी कन्हैया सिंह को लेकर यहां की अभाविप व एआइडीएसओ समर्थित छात्राएं उलझ पड़ी थी। खूनी संघर्ष भी हुआ। इस बार भी बुधवार को कुछ ऐसा ही हुआ। पिछले वर्ष हुई ग्रेजुएट कॉलेज की मारपीट का मामला अभी नहीं सुलझा, मामला न्यायालय में विचाराधीन है। इस बार लगभग ऐसा ही होने वाला है। पुलिस ने दोनों पक्षों की ओर से प्राथमिकी दर्ज कर ली है।

chat bot
आपका साथी