लापरवाह विभाग ने गलत बैंक खाते में भेज दिए छात्रवृत्ति के डेढ़ करोड़

समाज कल्याण विभाग की एक लापरवाही के कारण छात्रवृत्ति मद में छात्रों को दी जाने वाली एक करोड़ की भारी भरकम रकम गलत खाते में डाल दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Dec 2018 08:00 AM (IST) Updated:Tue, 18 Dec 2018 08:00 AM (IST)
लापरवाह विभाग ने गलत बैंक खाते में भेज दिए छात्रवृत्ति के डेढ़ करोड़
लापरवाह विभाग ने गलत बैंक खाते में भेज दिए छात्रवृत्ति के डेढ़ करोड़

वेंकटेश्वर राव, जमशेदपुर : समाज कल्याण विभाग की एक लापरवाही के कारण छात्रवृत्ति मद में छात्रों को दी जाने वाली एक करोड़ की भारी भरकम रकम गलत खाते में डाल दी गई। विभाग को यह रकम आठवीं क्लास के वर्तमान सत्र के छात्रों के खाते में भेजनी थी, लेकिन लापरवाही के कारण पास आउट हो चुके सत्र 2017-18 के छात्रों के खाते में ये रकम भेज दी गई। यह गलती इसलिए हुई, क्योंकि विभाग के सरकारी बाबुओं ने छात्रों की पुरानी सूची के आधार पर दर्ज खाते में रकम भेज दी। उन्होंने छात्रों की नई सूची को तरजीह नहीं दी। बहरहाल, मजेदार बात यह कि अधिकतर छात्रों ने खाते से यह रकम निकाल भी ली। ऐसे में अब आठवीं क्लास के वर्तमान सत्र के विद्यार्थी छात्रवृति से महरूम रह गए हैं। लापरवाही सिर्फ छात्रवृत्ति मद की राशि के साथ नहीं की गई, बल्कि साइकिल के एवज में दी जाने वाली राशि भी गलत (पूर्व) छात्रों के खाते में भेज दी गई है। एक तो कोढ़, ऊपर से खाज वाली स्थिति।

इस लापरवाही के सामने आने के बाद हड़कंप मचा हुआ है और अब उन सरकारी बाबुओं के हाथ-पांव फूल रहे हैं, जिनकी लापरहावी से डेढ़ करोड़ की राशि गलत खाते में भेज दी गई है।

आइए, अब जानते हैं इस लापरवाही की पूरी कहानी। दरअसल, जिला कल्याण विभाग ने एक सप्ताह पूर्व जमशेदपुर प्रखंड के स्कूलों में पढ़ने वाले 2355 अनुसूचित जनजाति (एसटी), अनुसूचित जाति (एससी) व पिछड़ी जाति (ओबीसी) के छात्रों को कुल एक करोड़ 59 लाख रुपये की राशि उनके (छात्रों के) खाते में भेज दी थी। राशि भेजने के बाद पता चला कि यह राशि जिन छात्रों (वर्तमान सत्र के छात्रों) को भेजनी थी, उन्हें मिली ही नहीं, बल्कि पूर्व छात्रों के खाते में चली गई। विभाग ने जिन छात्रों को यह राशि भेजी है, उन्हें वित्तीय वर्ष 2017-18 में ही छात्रवृत्ति व साइकिल की राशि प्राप्त हो चुकी है। उन्हें फिर से दोबारा राशि भेज दी गई। जिन छात्रों को यह राशि भेजी गई है, वे कक्षा आठ से पास आउट हो चुके हैं। अब इन छात्रों की लॉटरी लग गई है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि विभाग को इस गड़बड़ी की ऑफिशियल जानकारी अब तक नहीं है। हालांकि इसकी जानकारी होते ही शिक्षकों के बीच हड़कंप मच गया। कई शिक्षकों ने इसकी शिकायत जमशेदपुर प्रखंड संसाधन केंद्र में की है।

------------

शिक्षक होने लगे परेशान

छात्रवृत्ति और साइकिल की राशि के आवंटन में हुई गड़बड़ी का मामला जब शिक्षकों के पास आया तो शिक्षकों के कान खड़े हो गए। शिक्षकों ने पास आउट बच्चों का पासबुक चेक किया तो उनके खाते में यह राशि प्राप्त हुई दिखी। स्कूलों की ओर से नई सूची कल्याण विभाग को उपलब्ध कराई गई थी। उस सूची में वर्तमान में पढ़ रहे छात्रों का नाम है।

----------

अन्य प्रखंडों में गड़बड़ी होने की संभावना

जिला कल्याण विभाग से हुई गड़बड़ी का मामला जमशेदपुर प्रखंड में उजागर होने के बाद अन्य प्रखंडों में भी इस तरह की गड़बड़ी का होने की संभावना है। हालांकि अन्य प्रखंडों ने भेजी गई सूची के अनुसार छात्रों के खाते की जांच नहीं की है।

-------------

-एक शिक्षक ने यह जानकारी दी है, उन्हें सत्यापन करने का निर्देश दिया गया है। गलती से छात्रों के खाते में दोबारा अगर राशि गई है तो उसे वापस लिया जाएगा। - बी महेश्वरी, डीडीसी सह प्रभारी जिला कल्याण पदाधिकारी।

--

-जिला कल्याण विभाग से यह गड़बड़ी हुई

1. जो छात्र वर्तमान में कक्षा आठ में पढ़ते हैं, उन्हें साइकिल के लिए 3000 तथा छात्रवृत्ति मद में 1500 रुपये की राशि भेजनी थी।

2. विभाग ने वर्ष 2017 में पढ़ने वाले कक्षा आठ के छात्रों के खाते में भेज दी राशि, यह राशि वित्तीय वर्ष 2018-2019 की है।

3. विभाग ने छात्रों की नई सूची को नहीं दी तरजीह। पुरानी सूची को आधार मानकर राशि भेज देने के कारण हुई गड़बड़ी।

chat bot
आपका साथी