Onion Crisis : अफगानिस्‍तान के बाद तुर्की के प्याज से कीमत हुई काबू, बिक रहा हाथो हाथ Jamshedpur News

कल तक प्‍याज के नाम सुनते ही आंखों से आंसू छलक जा रहे थे लेकिन पहले अफगानिस्‍तान और अब तुर्की के प्‍याज की आमद से कीमत काबू में हुई है। लोगों इसे हाथो हाथ ले रहे हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 10:57 AM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 10:57 AM (IST)
Onion Crisis : अफगानिस्‍तान के बाद तुर्की के प्याज से कीमत हुई काबू, बिक रहा हाथो हाथ Jamshedpur News
Onion Crisis : अफगानिस्‍तान के बाद तुर्की के प्याज से कीमत हुई काबू, बिक रहा हाथो हाथ Jamshedpur News

जमशेदपुर, मनोज कुमार सिंह।  Onion crisis अफगानिस्‍तान के बाद तुर्की का प्‍याज क्‍या आया कल तक आंखे तरेर रहे प्‍याज की कीमत काबू में आ गई। लोग अब राहत की सांस ले रहे हैं। कीमत घटकर 70 रुपये किलोग्राम तक पहुंच गई है। 

झारखंड के जमशेदपुर शहर पहुंचे अफगानिस्तान के प्याज की हाथों-हाथ बिक्री से उत्साहित व्यापारी नरेश ने तुर्की का 17 टन प्याज मंगवाया। पंजाब के रास्ते तुर्की का प्याज गुरुवार सुबह जमशेदपुर मंडी पहुंचा। आसमान छूती प्याज की कीमतों के बीच लंबे समय बाद अफगानिस्तान व तुर्की से प्याज मंगाकर राहत देने की कोशिश शुरू हुई है। वहीं नासिक से भी प्याज पर्याप्त मात्रा में शहर पहुंचने लगा है। इसी का नतीजा है कि अब खुदरा बाजारों में प्याज के भाव कुछ हद तक कम हुए हैं।

17 टन आया प्‍याज

पहले जहां प्याज 120 से लेकर 140 रुपये के भाव बिक रहा था वहीं गुरुवार को खुदरे में प्याज 70 से 90 रुपये के बीच बिका। पंजाब से आलू व प्याज का ट्रक लेकर मंडी पहुंचे मोहम्मद सोहेब ने बताया कि वे सेंपल के रुप में अफगानिस्तान का करीब एक टन प्याज लेकर मंडी पहुंचे थे। शहरवासियों के अच्छे रिस्पोंस को देखते हुए मंडी के व्यापारी नरेश कुमार ने 17 टन तुर्की के प्याज के साथ पंजाब के आलू का ऑर्डर दिया था। जिसे लेकर वे शहर पहुंचे है।

बंगाल के आलू को टक्‍कर दे रहा पंजाब का आलू

बंगाल के आलू को टक्कर देने के लिए पंजाब का आलू शहर पहुंच चुका है। गुरुवार को परसुडीह मंडी पहुंचे पंजाब के आलू का भाव कम होने के कारण हाथों-हाथ बिक गया। बंगाल के आलू का थोक भाव जहां 16 रुपये किलो रहा वही पंजाब का आलू महज 13 रुपये प्रति किलो के थोक भाव से बिका। दूसरी ओर नया आलू भी बाजार में आ चुका है हालांकि नये आलू का भाव पुराने आलू के मुकाबले थोड़ा टाइट है। मंडी में नया आलू 20 रुपये थोक भाव से बिक रहा है। आलू-प्याज के थोक व्यापारी नरेश कुमार ने बताया कि बाजार में नया आलू आ चुका है जल्द ही पुराने आलू के भाव में कमी आयेगी। 

chat bot
आपका साथी