1971 के युद्ध की झांकियां देख फूल गई छाती

पूर्व सैनिक सेवा परिषद के तत्वावधान में रविवार को सिदगोड़ा टाउ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Dec 2017 03:00 AM (IST) Updated:Mon, 18 Dec 2017 03:00 AM (IST)
1971 के युद्ध की झांकियां देख फूल गई छाती
1971 के युद्ध की झांकियां देख फूल गई छाती

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : पूर्व सैनिक सेवा परिषद के तत्वावधान में रविवार को सिदगोड़ा टाउन हॉल में विजय दिवस सह वीर सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में 1971 के युद्ध की झाकी और वीडियो क्लिपिंग दिखाने के साथ शुरू हुआ। वैशाली श्रीवास्तव ने गणेश वंदना के साथ औपचारिक शुरुआत की। स्वागत नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति के बाद अतिथियों ने भारत माता के चित्र तथा परमवीर चक्र विजेताओं एवं फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ के चित्र पर पुष्पाजलि अर्पित की गई।

मुख्य अतिथि राज्य सैनिक कल्याण निदेशालय के ब्रिगेडियर बीजी पाठक ने कहा कि भारत सरकार और राज्य सरकार ने पूर्व सैनिकों की सुविधाओं के लिए और उनके कल्याण के लिए ऐसी कई योजनाएं लागू की हैं जिसके प्रचार-प्रसार में संगठन सहयोग कर सकता है। जिला सैनिक कल्याण केंद्र के माध्यम से छात्रवृत्ति, घरों की मरम्मत और बेटी के विवाह के लिए अनुदान की व्यवस्था है। उन्होंने पूर्व सैनिकों से आह्वान किया कि एकजुट होकर समाज को नई दिशा देने में सहयोग करें। विशिष्ट अतिथि जीटी मूर्ति ने कहा कि ऐसे सामाजिक कार्यो की हमेशा प्रशसा होनी चाहिए जिससे युवाओं में देशभक्ति का संदेश जा सके। एशिया के अध्यक्ष इंदर अग्रवाल ने पूर्व सैनिकों के प्रयास को सराहा।

मुख्य वक्ता आरएसएस के प्रात प्रचारक रविशकर ने कहा कि समाज में रहकर देश की चिंता करना और उसके लिए संदेश प्रसारित करना महत्वपूर्ण कार्य है। वीर ग्रामीण गौरव योजना के तहत ऐसे परमवीर चक्र विजेताओं के गावों की देखभाल करने का जिम्मा भी परिषद ने उठाया है। विषय प्रवेश वरुण कुमार ने कराया। कार्यक्रम के दौरान 1971 के चार युद्ध वीरों का सम्मान हुआ। उनमें सूबेदार मेजर नीलकमल महतो, हवलदार राम लखन ठाकुर, लास नायक रमेश जरीका और हवलदार देवराज तिवारी शामिल थे। वीर नारी संगीत दुबे, वीर नारी संगीता और वीर माता बबीता देवी को भी सम्मानित किया गया। समाज के लिए उत्कृष्ठ कार्य करने वाले कन्नन कुट्टी और वत्सला कुट्टी, हरि सिंह को भी सम्मानित किया गया। शहीदों के लिए विशेष रूप से आर्थिक सहयोग करने वाले मनी प्रसाद, श्रीराम पात्रो का संगठन ने अभिनंदन किया।

दूसरे सत्र में देशभक्ति गीतों की प्रस्तुतियां हुई। धन्यवाद ज्ञापन महामंत्री सिद्धनाथ सिंह ने किया। कार्यक्रम में अमरप्रीत सिंह काले, शम्मी रॉय, चंदन जायसवाल, क्रीड़ा भारती के प्रात मंत्री राजीव कुमार, सेवा भारती के प्रसेनजीत तिवारी, आरएसएस के अभय सामंत, रामचंद्र के साथ एनसीसी कैडेट, विद्यार्थी और शहर के देशभक्त मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी