TATA STEEL: टाटा स्टील में लीव बैंक का खाका हुआ तैयार, जल्द होगा चालू

Leave bank. टाटा स्टील में लीव बैंक का खाका तैयार हो गया है। उम्मीद है कि ग्रेड रिवीजन समझौते के साथ ही टाटा स्टील में कर्मचारियों के लिए यह बैंक काम करना शुरू कर देगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 17 Apr 2019 11:56 AM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2019 11:56 AM (IST)
TATA STEEL:  टाटा स्टील में लीव बैंक का खाका हुआ तैयार, जल्द होगा चालू
TATA STEEL: टाटा स्टील में लीव बैंक का खाका हुआ तैयार, जल्द होगा चालू

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। टाटा स्टील में लीव बैंक का खाका तैयार हो गया है। उम्मीद है कि ग्रेड रिवीजन समझौते के साथ ही टाटा स्टील में कर्मचारियों के लिए यह बैंक काम करना शुरू कर देगा।

टाटा स्टील में अब तक अगर कोई कर्मचारी किसी गंभीर बीमारी के कारण अनफिट होता है तो उसकी सभी तरह की छुट्टियां खत्म हो जाती है। काम नहीं करने पर उसकी आर्थिक स्थिति खराब हो जाती है। टाटा वर्कर्स यूनियन ऐसे कर्मचारी को दस दिन का बेसिक देती है लेकिन इससे संबधित कर्मचारी की समस्या का समाधान नहीं होता। लेकिन अब कंपनी में लीव बैंक काम करेगा, जहां से कर्मचारियों को अनफिट रहने तक छुट्टियां मिलेंगी।

23 हजार होंगे बैंक के सदस्य

इस बैंक में लगभग 17 हजार कर्मचारी और छह हजार आइएल-6 से आइएल-2 स्तर के अधिकारी सदस्य बनेंगे। इस बैंक के लिए उनसे एक-एक छुट्टी दान स्वरूप ली जाएगी। जब कोई संबधित कर्मचारी बीमार होगा तो उसे इस बैंक से छुट्टी मिलेगी। इसके लिए एक कमेटी गठित होगी, जो यह तय करेगी कि संबधित कर्मचारी को कितने दिन की छुट्टी दी जाए। इस बैंक की एक खासियत यह होगी कि इसमें मौजूद कोई भी छुट्टी लैप्स नहीं होगी। जब संबधित कर्मचारी स्वस्थ होकर ड्यूटी ज्वाइन करेगा तब उन्होंने जितनी छुट्टियां बैंक से ली थी, उसे वापस करना होगा। इससे यूनियन पर पड़ने वाला आर्थिक बोझ समाप्त हो जाएगा। टाटा स्टील प्रबंधन और टाटा वर्कर्स यूनियन नेतृत्व के बीच लीव बैंक पर चर्चा हुई। इसमें लीव बैंक का खाका तैयार किया गया।

टाटा मोटर्स में चल रहा लीव बैंक

वर्तमान में टाटा मोटर्स में लीव बैंक की सुविधा कर्मचारियों को मिल रही है। बैठक में प्रबंधन से ग्रुप चीफ आइआर जुबिन पालिया, चीफ एचआरएम (स्टील) संदीप धीर जबकि यूनियन से अध्यक्ष आर रवि प्रसाद, डिप्टी प्रेसिडेंट अरविंद पांडेय व महासचिव सतीश कुमार सिंह उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी