कोल्‍हान विवि के अध्ययन-अध्यापन में होगा परिवर्तन Jamshedpur News

कोल्हान विश्वविद्यालय चाईबासा की इंटरनल क्वालिटी एश्यूरेंस सेल (आइक्यूएसी) की बैठक कुलपति की अध्यक्षता में हुई। इसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

By Edited By: Publish:Mon, 13 Jan 2020 09:00 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jan 2020 01:09 PM (IST)
कोल्‍हान विवि के अध्ययन-अध्यापन में होगा परिवर्तन Jamshedpur News
कोल्‍हान विवि के अध्ययन-अध्यापन में होगा परिवर्तन Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। कोल्हान विश्वविद्यालय चाईबासा की इंटरनल क्वालिटी एश्यूरेंस सेल (आइक्यूएसी) की बैठक कुलपति की अध्यक्षता में हुई। इसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। निर्णय हुआ कि सभी विभागों में डिजिटल स्मार्ट रूम की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही फीडबैक संचिका प्रत्येक विभाग के लिए अनिवार्य होगी।

इस संबंध में जल्द ही सभी विभागाध्यक्षों के साथ बैठक होगी। विवि के केंद्रीय पुस्तकालय को डिजिटेलाइज्ड करने के साथ ही पाठ्य पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। प्रत्येक विभागों में लगातार विवि, राज्य, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तरीय संगोष्ठी व कार्यशालाओं का आयोजन करने का प्रयास होगा। पीजी के पश्चात छात्र किस रोजगार में हैं, अगर अध्ययन कर रहे हैं तो कहां और क्या का डाटा भी संकलित किया जाएगा। आइक्यूएसी सेल एक माह में एक बार या आवश्यकता पड़ने पर दो बार बैठक करेगी।

पठन-पाठन से संबंधित समस्याओं का अवलोकन पर रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। पाठ्यक्रम के सुधार में भी सेल सलाह देगी। पांच वर्ष और 15 वर्ष में विश्वविद्यालय की संभावित आवश्यकता, संभावित परिवर्तन पर भी ध्यान दिया जाएगा। निर्णय लिया गया कि वाणिज्य एवं सोशल साइंस का जनरल मार्च से पहले प्रकाशित हो कर दिया जाए। अन्य संकायों को भी जनरल प्रकाशन के विषय में काम करने को कहा गया है।

बैठक में कुलपति के अलावा कुलानुशासक, आइक्यूएसी सेल के को-आर्डिनेटर डॉ. आरके कर्ण, डॉ. लोकनाथ, मनोज आजिज, डॉ. आरएस दयाल के अलावा सभी क्षेत्रों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। - सभी कॉलेजों में उपलब्ध होगी क्षेत्रीय भाषा की पुस्तकें जासं, जमशेदपुर : कोल्हान विश्वविद्यालय के टीआरएल विभाग द्वारा प्रकाशित संताली, हो, ओलचिकी की पुस्तकें कॉलेजों पुस्तकालयों में भेजी जाएगी। पुस्तकें विश्वविद्याल खरीदेगा। पुस्तकों से प्राप्त राशि विश्वविद्यालय के टीआरएल विभाग के खाते में जाएगी।

chat bot
आपका साथी