नामांकन के बाद रेस हुए नेताजी

जमशेदपुर सहित पूरे कोल्हान में सात दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। नाम वापसी के बाद शुक्रवार से चुनाव आयोग झंडा-बैनर लगाकर सभा-रैली करने की अनुमति दे देगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 05:23 AM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 06:19 AM (IST)
नामांकन के बाद रेस हुए नेताजी
नामांकन के बाद रेस हुए नेताजी

जासं, जमशेदपुर : जमशेदपुर सहित पूरे कोल्हान में सात दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। नाम वापसी के बाद शुक्रवार से चुनाव आयोग झंडा-बैनर लगाकर सभा-रैली करने की अनुमति दे देगा। इसे लेकर सभी प्रमुख दल व प्रत्याशी चुनावी रणनीति को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। सभी दलों के कार्यकर्ता बिना बैनर-झंडे बैठक व जनसंपर्क कर रहे हैं। दैनिक जागरण ने बुधवार को प्रमुख दलों व उम्मीदवारों के कार्यालयों की पड़ताल की। यहां प्रस्तुत है आंखों-देखा हाल।

-----------

जमशेदपुर पश्चिमी से लड़ी जा रही पूर्वी क्षेत्र की जंग

जासं, जमशेदपुर : झारखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री रहे सरयू राय इस बार जमशेदपुर पूर्वी से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला मुख्यमंत्री रघुवर दास से है। चूंकि अबतक जमशेदपुर पश्चिमी से वे विधायक रहे हैं, लिहाजा उनका आवास भी इसी क्षेत्र में है। बिष्टुपुर स्थित मिलानी के पास उनके आवास पर सुबह से देर रात तक गहमागहमी दिखी। नामांकन के बाद से सरयू राय पूर्वी क्षेत्र में सघन जनसंपर्क कर रहे हैं। बुधवार को भी सरयू राय दोपहर करीब तीन बजे बिष्टुपुर आवास से बारीडीह के लिए निकले। उस समय भी सैकड़ों समर्थक उनके साथ मौजूद थे। उनके जाने के बाद भी दर्जनों कार्यकर्ता-समर्थक वहां डेरा जमाए थे। उनके आवासीय कार्यालय को विस्तार दे दिया गया है। करीब आधा दर्जन कंप्यूटर पर युवाओं की अंगुलियां व्यस्त दिखीं, तो अंदर उनके बैठकखाने में अनुभवी कार्यकर्ता चुनावी रणनीति पर चर्चा में मशगूल थे। देश भर में सरयू राय को लेकर चल रही चर्चा भी इसमें शामिल थी। शाम चार बजे घर के बाहर लॉन में करीब एक दर्जन युवाओं की टोली आदेश के इंतजार में बैठी थी। वहीं पास में स्वयंसेवक पूर्वी क्षेत्र में हुई बैठक और मतदाताओं के मूड की चर्चा कर रहे थे। इसी बीच जमशेदपुर पश्चिम से चुनाव लड़ रहे एक प्रत्याशी वहां पहुंचे। टोपी लगाए नेताजी ने कार से निकलते ही ऊंची आवाज में जो बोला, वह सरयू खेमे में उत्साह भर गई। आवास में मौजूद लोगों से मिलने-जुलने के बाद करीब दो मिनट में ही वहां से निकल गए। जाते-जाते बोल गए, मेरे लायक कोई सेवा हो तो बताइएगा। उनके जाने के बाद हर कोई चर्चा कर रहा था, बताइए..ये खुद दूसरे दल से प्रत्याशी हैं, लेकिन खुद से ज्यादा राय जी की चिंता कर रहे हैं।

-------------

भाजपा कार्यालय, साकची : आने-जाने वालों से खूब है चहल-पहल

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : भाजपा के साकची स्थित जिला कार्यालय में आने-जाने वालों का तांता है। कार्यालय में तो ठसाठस भीड़ है ही, दिन में कार्यालय के बाहर गुनगुनी धूप में बैठ कर चुनावी चर्चा करने वालों की संख्या भी अच्छी-खासी है। बुधवार को दोपहर में लोगों की कार्यालय में भारी भीड़ दिखाई दे रही है। पार्टी के नेता-कार्यकर्ता के साथ ही समर्थकों की भी खासी भीड़ जुट रही है। यह गहमागहमी नामांकन के अगले दिन से ही है। आम दिनों में भी यहां ठीक-ठाक भीड़ रहती है।

------------

कांग्रेस : बन्ना के यहां लगी रही कार्यकर्ताओं की भीड़

जासं, जमशेदपुर : जमशेदपुर पश्चिम से कांग्रेस उम्मीदवार बन्ना गुप्ता के यहां बुधवार को कार्यकर्ताओं की अच्छी भीड़ दिखी। बन्ना के आवासीय कार्यालय के बाहर बड़ा से पंडाल बनाया गया है। जिसे देखकर ऐसा लग रहा है कि यहां कोई वैवाहिक समारोह हो रहा हो। वहीं, यहां पहुंचने वाले सभी कार्यकर्ताओं को चाय पिलाने की जिम्मेदारी भी दे दी गई है। वहीं, कार्यालय में बन्ना गुप्ता एक-एक संस्था व समाज के प्रमुख लोगों से मिल रहे थे। वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस के वरीय नेता बलदेव सिंह चुनाव की रणनीति पर कार्यकर्ताओं को बंद कमरे में जरूरी जानकारी दे रहे थे। लगभग आधे घंटे के बाद बन्ना गुप्ता कुछ समर्थकों के साथ किसी से मिलने के लिए वहां से निकल गए। लेकिन बंद कमरे में बैठकों का दौर जारी रहा। इसमें बूथ मैनेजमेंट कैसे करना है? महत्वपूर्ण बूथों की जिम्मेदारी किसे दी जाए? इस पर मंथन होता रहा। दिन भर यहां कार्यकर्ताओं की चहल कदमी रही और शाम में सभी कार्यकर्ताओं को उन्हें दी गई जिम्मेदारी के बारे में बताया गया।

----------------

झामुमो : भुंजा खाकर हो रही रणनीति पर चर्चा

जमशेदपुर : कोर्ट परिसर के सामने झामुमो के चुनावी कार्यालय में रात 9 बजे 10-11 कार्यकर्ता बैठकर चुनावी रणनीति बनाने में जुटे हुए थे। इस दौरान पार्टी कार्यकर्ता भूंजा खा रहे थे। पूर्वी से लेकर पश्चिमी तक चुनावी प्रचार एवं वोटिंग पर चर्चा हुई। बूथ मैनेजमेंट की बाते तक हो रही थी। चूंकि जमशेदपुर पूर्वी व पश्चिमी में झामुमो का प्रत्याशी चुनाव नहीं लड़ रहा है, लिहाजा यहां जुगसलाई व पोटका के लिए विशेष रणनीति बनाई जा रही है। वहीं पूर्वी व पश्चिमी में अन्य उम्मीदवारों के लिए क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को लगाने के लिए कहा गया है।

----------------

chat bot
आपका साथी