चिली के छात्रों को दोसा और रंग दे बसंती पसंद

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : हमें तो दाल-पराठा, दोसा व पुड़ी काफी पसंद है। यहां काफी आत्

By Edited By: Publish:Thu, 26 Jan 2017 02:47 AM (IST) Updated:Thu, 26 Jan 2017 02:47 AM (IST)
चिली के छात्रों को दोसा और रंग दे बसंती पसंद
चिली के छात्रों को दोसा और रंग दे बसंती पसंद

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : हमें तो दाल-पराठा, दोसा व पुड़ी काफी पसंद है। यहां काफी आत्मीयता का अनुभव हो रहा है। रंग दे बसंती के गाने पर नृत्य पर भी करते हैं। यह बातें दक्षिण अमेरिकी देश चिली के सैनटियागो से आये कक्षा 11वीं के छात्र क्लाउडियो और अलवारो ने लोयोला स्कूल में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कहीं। ये छात्र अपने शिक्षक मौरिस के साथ छह सप्ताह के लोयोला स्कूल के भ्रमण पर पहुंचे है। ये छात्र लायोला एलुमिनी एसोसिएशन व चिली एलुमिनी एसोसिएशन के अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत चार जनवरी से लोयोला स्कूल में छात्रों के साथ पढ़ रहे हैं और अध्यापन के तरीके से अवगत हो रहे हैं। इन दोनों छात्रों को भारतीय भोजन खूब पसंद आ रहा है और यहां की संस्कृति को भी समझ कर उसे अपनाने की कोशिश कर रहे हैं।

---------------

11वीं के कोर्स की पढ़ाई होती है यूनिवर्सिटी में : मौरिस

जमशेदपुर : लोयोला में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में शिक्षक मौरिस ने कहा कि भारतीय छात्र काफी खुले और वोकल हैं। यहा के कक्षाओं में चिली की तुलना में छात्रों की संख्या अधिक होती है। जो पाठ्यक्रम यहा ग्यारहवीं के छात्र पढ़ते हैं, चिली में यही पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय के छात्र पढ़ते हैं।

-----------------

लोयोला एल्युमनाई के घर पर रहते हैं छात्र

लोयोला एल्युमिनाई एसोसिएशन के सदस्य राजीव तलवार और रॉनी डिकोस्टा ने बताया कि छात्र लोयोला के पूर्ववर्ती छात्रों के घर पर रहते हैं और स्कूल में पढ़ते हैं। इस दौरान शैक्षणिक, सामाजिक और संस्कृति की पूरी समझ विद्यार्थियों को होती है। इस दौरान लोयोला के प्राचार्य फादर सेबेस्टियन पुथेनपुरा भी मौजूद थे। रॉनी डिकोस्टा ने लोयोला एलुमिनाई का यह प्रयास है कि ग्रामीण प्रतिभाओं को उभारा जाए। इसके लिए विभिन्न तरह के खेलकूद व शैक्षणिक कार्यक्रम इन बच्चों के लिए प्रारंभ कर दिए गए है। इसमें कोल्हान के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्र जेसुइट संस्था के स्कूल के बच्चे भाग लेते हैं।

----------------

बिजनेस स्कूल खोलेगा वूजा : लोयोला में आयोजित प्रेस वार्ता में व‌र्ल्ड यूनियन ऑफ जेसुइट एल्युमिनाई (वूजा) के वैश्रि्वक अध्यक्ष एलीन डेनिफ ने बताया कि पूरे विश्व में संस्था के 12 सौ शैक्षणिक संस्थान और भारत में 140 शैक्षणिक संस्थान हैं। वूजा अफ्रीका के कागो या किंसागो में बिजनेस स्कूल खोलेगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि पूरा विश्व एक है। यहा केवल अपने देश के बारे में सोचने वालों के लिए कोई जगह नहीं। इस दौरान उन्होंने एक्सएलआरआइ का भ्रमण किया और इसकी भव्यता को काफी सराहा।

chat bot
आपका साथी