यहां महिलाएं आयोजित करतीं हैं बासंती दुर्गा पूजा

शहर के बालीगुमा स्थित आशियाना सन सिटी में पिछले सात वर्षों से महिलाएं बासंती दुर्गा पूजा का आयोजन कर रही हैं। पूजा आयोजन का हर काम मार्केटिंग से लेकर प्रतिमा निर्माण कराने भोग वितरण नवपत्रिका प्रवेश कलश यात्रा समेत सभी अनुष्ठान और तैयारी महिलाएं ही करती हैं। इस वर्ष भी सन सिटी की महिलाएं बासंती दुर्गा पूजा का आयोजन धूमधाम से कर रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Apr 2019 09:00 AM (IST) Updated:Sun, 14 Apr 2019 06:34 AM (IST)
यहां महिलाएं आयोजित करतीं हैं बासंती दुर्गा पूजा
यहां महिलाएं आयोजित करतीं हैं बासंती दुर्गा पूजा

दिलीप कुमार, जमशेदपुर : शहर के बालीगुमा स्थित आशियाना सन सिटी में पिछले सात वर्षों से महिलाएं बासंती दुर्गा पूजा का आयोजन कर रही हैं। पूजा आयोजन का हर काम मार्केटिंग से लेकर प्रतिमा निर्माण कराने, भोग वितरण, नवपत्रिका प्रवेश, कलश यात्रा समेत सभी अनुष्ठान और तैयारी महिलाएं ही करती हैं। इस वर्ष भी सन सिटी की महिलाएं बासंती दुर्गा पूजा का आयोजन धूमधाम से कर रही हैं। महाषष्ठी के दिन देवी की प्रतिमा स्थापित करने के साथ पूजा कल्पारंभ, बोधन, आमंत्रण व अधिवास किया गया। वहीं महासप्तमी के दिन शुक्रवार को नवपत्रिका प्रवेश कराने का अनुष्ठान धूमधाम से संपन्न कराया गया।

-----

बात-बात में शुरू हुई पूजा

पूजा समिति की रोयना श्रीवास्तव ने बताया कि बात-बात में ही बासंती दुर्गा पूजा करने का फैसला लिया गया, जिसके बाद पहली बार वर्ष 2013 में महिलाओं ने बासंती दुर्गा पूजा आयोजित की। इसके बाद सनसिटी में बासंती दुर्गा पूजा का आयोजन परंपरा बन गया।

-----

बेलूर मठ से आते हैं पुजारी

सनसिटी में महिलाओं की ओर से आयोजित होने वाले चैती दुर्गोत्सव में बेलूर मठ कोलकाता से पूजारी आते हैं। इसके साथ महिलाएं दुर्गोत्सव को आनंददायक बनाने के लिए मेदिनीपुर से ढाकी वाले बुलाए जाते हैं।

-----

तीन दिन होता है भोग वितरण

बासंती दुर्गोत्सव पर यहां तीन दिन श्रद्धालुओं के बीच भोग का वितरण किया जाता है। आयोजकों की ओर से महासप्तमी, महाअष्टमी और महानवमी को भोग वितरण किया जाता है। प्रतिदिन लगभग दो से ढाई सौ श्रद्धालु भोग लेते हैं।

-----

नहीं होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

इस वर्ष बच्चों की परीक्षा चलने के कारण सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं हो रहे हैं। पूर्व में यहां जागरण के साथ डांस कंपीटीशन समेत अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे।

-----

महाअष्टमी पूजा आज

सनसिटी में शनिवार को सुबह छह बजे तक महाअष्टमी विहित पूजा प्रारंभ होगी। इसके बाद सात बजे पुष्पांजलि देने के बाद भोग का वितरण किया जाएगा।

-----

40 हजार में हुई थी पूजा

रोयना ने बताया कि पहली बार मात्र 40 हजार में पूजा संपन्न कराया गया था। अब अनुष्ठान संपन्न कराने में लगभग एक लाख रुपये खर्च होता है। बासंती दुर्गा पूजा में इस वर्ष निशा वर्मा और रोहित राजपाल ने प्रतिमा का खर्च वहन किया है।

chat bot
आपका साथी