Coronavirus 50 मिली डिटॉल से अपने घर को कर सकते सैनिटाइज, जुस्को ने बताया तरीका Jamshedpur News

लोगों की समस्या को समझते हुए टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड ने सभी शहरवासियों के लिए एक वीडियो जारी किया है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 10:01 PM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 10:01 PM (IST)
Coronavirus  50 मिली डिटॉल से अपने घर को कर सकते सैनिटाइज, जुस्को ने बताया तरीका Jamshedpur News
Coronavirus 50 मिली डिटॉल से अपने घर को कर सकते सैनिटाइज, जुस्को ने बताया तरीका Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। कोरोना वायरस से बचने के लिए हर व्यक्ति अपने स्तर से प्रयास कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए बार-बार हाथ धोने और सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

जुस्को व जिला प्रशासन अपने स्तर पर सड़कों को सैनिटाइज कर रही है लेकिन अब अपने घर को कैसे सेनिटाइज करें, यह कई सोसाइटी और घर मालिकों के सामने सबसे बड़ी समस्या उत्पनं हो गई है। क्योंकि लाकडाउन के कारण उन्हें सोडियम हाइपो क्लोराइड या हाइड्रोजन पैराऑक्साइड तो मिलेगा नहीं।

लोगों की इस समस्या को समझते हुए टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड ने सभी शहरवासियों के लिए एक वीडियो जारी किया है। इसमें जुस्को की टीम ने बताया है कि मात्र 50 मिली लीटर डिटॉल से वे अपने घर को सैनिटाइज कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें एक व 20 का अनुपात रखना होगा। यानि 50 एमएल डिटॉल तो 20 के अनुपात के हिसाब से एक लीटर पानी का मिश्रण तैयार। इस मिश्रण के अनुपात को अपने जरूरत के आधार पर बढ़ा या घटा सकते हैं।

छिड़काव में सावधानी बरतें

लेकिन इसके छिड़काव के लिए स्प्रे मशीन, अल्ट्रा लो वॉल्यूम मशीन (यूएलवी) की आवश्यकता होगी। मिश्रण का स्प्रे करने से पहले हाथों व चेहरे को मास्क व ग्लव्स से सुरक्षित करना होगा। ध्यान रखना होगा कि मिश्रण आंखों में न जाए। यह तकनीकि आसान व काफी सस्ती है इसलिए अब सोसाइटी को जिला प्रशासन द्वारा सैनिटाइज कराने का इंतजार नहीं करना होगा। वे अब अपने स्तर से अपनी सोसाइटी को सैनिटाइज कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी