पांच-छह दिन से है 102 डिग्री बुखार, नहीं रुक रही खांसी तो पहुंचे अस्पताल; THM के स्वास्थ्य सलाहकार की सलाह

symptoms of corona जिन्हें भी पांच-छह दिन से 102 डिग्री सेल्सियस बुखार है और खांसी नहीं रुक रही है वे जल्द से जल्द नजदीकी अस्पताल पहुंचे। टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) के स्वास्थ्य सलाहकार डा. राजन चौधरी ने कहा कि कोविड की हर अवस्था के लिए दवा अलग है ।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 05:46 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 07:39 AM (IST)
पांच-छह दिन से है 102 डिग्री बुखार, नहीं रुक रही खांसी तो पहुंचे अस्पताल; THM के स्वास्थ्य सलाहकार की सलाह
टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) के स्वास्थ्य सलाहकार डा. राजन चौधरी।

जमशेदपुर, जासं। कोविड 19 का संक्रमण फैलने के बाद अधिकतर अस्पतालों में बेड की कमी है। संक्रमित मरीज होम आइसोलेशन में है। लेकिन कई मरीज इतने गंभीर स्थिति में अस्पताल पहुंचते हैं कि उन्हें बचाना कठिन हो जाता है। इसलिए सभी से आग्रह है कि जिन्हें भी पांच-छह दिन से 102 डिग्री सेल्सियस बुखार है और खांसी नहीं रुक रही है वे जल्द से जल्द नजदीकी अस्पताल पहुंचे।

टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) के स्वास्थ्य सलाहकार डा. राजन चौधरी ने शुक्रवार शाम टेली कांफ्रेंस के माध्यम से यह जानकारी दी। बकौल डा. चौधरी ऐसे मरीजों का सिटी स्कैन, एक्स-रे व ब्लड जांच कर उन्हें जरूरी दवा दी जाएंगी। ऐसे मरीजों का अस्पताल में भर्ती होना जरूरी हो जाता है। इसलिए एसिम्टोमैटिक या माइल्ड संक्रमित होने पर किसी भी दवा का सेवन न करें। असामान्य ऑक्सीजन की मात्रा भी ठीक नहीं है क्योंकि कोविड की हर अवस्था के लिए दवा अलग है इसलिए डाक्टरी जांच के बिना किसी भी दवा का सेवन न करें।

18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन अभी नहीं

डा. राजन चौधरी ने बताया कि पहली मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को अभी वैक्सीन नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वैक्सीन निर्माता कंपनी सिरम इंटरप्राइजेज व भारत बायोटेक से संपर्क में है। लेकिन इनके पास हमें देने के लिए पर्याप्त वैक्सीन नहीं है। हमने राज्य सरकार से भी संपर्क किया है लेकिन जिला प्रशासन ने बताया है कि अगले 10-15 दिनों में वैक्सीन का स्टॉक आएगा। ऐसे में जब हमें वैक्सीन मिलेगा तभी से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन सेवा की जाएगी। वहीं, उन्होंने बताया कि हमारे पास अभी स्टॉक है इसलिए 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों का वैक्सिनेशन कार्यक्रम जारी रहेगा।

पहले वेब की तुलना में सेकेंड वेब ज्यादा संक्रमित और खतरनाक

डा. राजन चौधरी ने तुलनात्मक अध्ययन करते हुए बताया कि पहले वेब की तुलना में दूसरा वेब ज्यादा खतरनाक और संक्रमण का स्तर भी काफी खतरनाक है। क्योंकि सेंकेड वेब में जो मरीज आ रहे हैं उन्हें तत्काल ऑक्सीजन व ज्यादा देखभाल की जरूरत पड़ रही है। टीएमएच अस्पताल में एक से 30 अप्रैल के बीच 300 मरीजों की मौत हुई जबकि मात्र दिन में 67 मरीजों की मौत हुई। जबकि पहले वेब में अगस्त माह में 152 और सितंबर में 133 मरीजों की मौत हुई थी। जबकि 12 मई 2020 से 30 अप्रैल तक कुल 717 मरीजों की मौत हो चुकी है।

85 लोगों ने लिया टेलीफोनिक कंसल्टिंग सुविधा का लाभ

टीएमएच में शुक्रवार से टेलीफोनिक कंसल्टिंग की सुविधा शुरू हुई है। पहले दिन 85 शहरवासियों ने कोविड संबंधी विषयों पर दो डाक्टरों से जरूरी परामर्श लिए। उन्होंने बताया कि डिमांड बढ़ेगी तो वे डाक्टरों की संख्या भी बढ़ाएंगे। वहीं, डा. चौधरी ने बताया कि कोविड के संबंध में डाक्टरी परामर्श के लिए इच्छुक शहरवासियों को पहले टीएमएच विश्वास एप में पहले खुद को रजिस्टर्ड कराना होगा। इसमें कंपनी कर्मचारियों के लिए निशुल्क जबकि गैर कंपनी कर्मचारियों को 200 रुपये का ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करना होगा।

250 से ज्यादा डाक्टर, नर्स व कर्मचारी संक्रमित

डा. चौधरी ने बताया कि अब तक उनके 66 डाक्टर, 122 नर्स सहित 62 से ज्यादा पारा मेडिकल स्टाफ या तो संक्रमित हो चुके हैं या हाई कांटेक्ट टेसिंग के कारण क्वारंटाइन है। वहीं, डा. चौधरी ने बताया कि रैमडिसिवी का स्टॉक उनके पास भी कम है। हालांकि इसकी आपूर्ति का नियंत्रण ड्रग कंट्रोलर के पास है। उम्मीद है कि अगले सप्ताह तक हमारा स्टॉक बढ़ेगा।

chat bot
आपका साथी