खंगाले जाएंगे खासमहल लीज दस्तावेज

By Edited By: Publish:Thu, 18 Sep 2014 01:03 AM (IST) Updated:Thu, 18 Sep 2014 01:03 AM (IST)
खंगाले जाएंगे खासमहल लीज दस्तावेज

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : चाईबासा में खासमहल लीज दस्तावेज में गड़बड़ी मिलने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। कमिश्नर आलोक गोयल मंगलवार को जमशेदपुर आए और सर्किट हाउस में उपायुक्त डॉ. अमिताभ कौशल और एडीसी सुनील कुमार के साथ इस मुद्दे पर मैराथन बैठक की। कमिश्नर ने खासमहल लीज को लेकर हर पहलू को खंगाला।

हालांकि मामला क्या है इस बाबत अफसर मुंह खोलने को तैयार नहीं है। लेकिन, सूत्र बताते हैं कि चाईबासा में खासमहल लीज दस्तावेजों को लेकर बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। इस मामले की वहां उच्च स्तरीय जांच शुरू हो गई है। कहा जा रहा है कि कुछ लोगों ने गलत तरीके से लीज हथिया ली है। यह मामला लीज नवीकरण की प्रक्रिया के दौरान पकड़ में आया है। कमिश्नर का मानना है कि चाईबासा जैसा केस जमशेदपुर में भी हो सकता है। इसीलिए कमिश्नर ने डीसी डा. अमिताभ कौशल को खासमहल लीज दस्तावेज को लेकर पड़ताल करने को कहा है। डीसी ने बताया कि जल्द ही इन लीज दस्तावेजों की पड़ताल शुरू हो जाएगी। बैठक में आपूर्ति विभाग से भी जुड़े मसलों पर चर्चा हुई।

-------------------

नवीकरण नहीं होने से 20 अरब का नुकसान

खासमहल लीज नवीकरण नहीं होने से सरकार को 19 अरब 99 लाख रुपये का नुकसान हो रहा है। ऑडिट टीम ने फरवरी में अंचल कार्यालय में बैठ कर खासमहल लीज से संबंधित ऑडिट किया था। यह ऑडिट रिपोर्ट राजस्व विभाग को भेज दी गई है। इस ऑडिट रिपोर्ट के आने के बाद खासमहल लीज नवीकरण होने का दबाव प्रशासन पर बढ़ गया है।

-------------------------

एक महीने में था नवीकरण का फरमान

कमिश्नर ने 12 फरवरी को चाईबासा में बैठक कर निर्देश दिया था कि महीने भर में खासमहल लीज नवीकरण की फाइल निपटा ली जाए। यह फाइलें अभी डीसीएलआर के पास लंबित हैं। सूत्रों की मानें तो इस पर रत्ती भर काम नहीं हुआ है।

--

लीज प्लाट्स के कुल आवेदन आए थे------62

चल रही लीज-------------01

लीज नवीकरण हुई----------01

नवीकरण के लंबित आवेदन-----61

खासमहल लीज की भूमि-----373.89 एकड़

कुल बंदोबस्त भूमि-------197.33 एकड़

व्यक्तिगत बंदोबस्त में भूमि-------34.39 एकड़

विभिन्न विभागों की भूमि-------162.94 एकड़

अतिक्रमित भूमि----------15.49 एकड़

रास्ता एवं गोलपहाड़ी-------71.68 एकड़

श्मशान भूमि---------19.06 एकड़

हाईटेंशन लाइन में भूमि-------13.34 एकड़

अवशेष भूमि------------56.99 एकड़

chat bot
आपका साथी